ट्रंप ने संभाली अमेरिका की कमान , किया हालात सुधारने का वादा

वाशिंगटन। डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने उन्हें पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण के बाद ट्रंप ने देशवासियों से कहा कि वे उनके लिए अंतिम सांस तक लड़ेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया से कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को पूरी तरह खत्म कर देंगे। ट्रंप ने अपने संबोधन में कहा, “यह समय आपका है, उनका है, जो यहां आए हैं और अमेरिका के लोग जो इसे देख रहे हैं। हम अपना सपना पूरा करेंगे। हम देश का निर्माण करेंगे। नई सड़कें, नए पुल बनाएंगे, क्योंकि अब बात करने का समय खत्म हो चुका है और काम करने का समय आ गया है।” इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेडोनाल्ड ट्रंप को बधाई दी।

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, आज से केवल अमेरिका पहले होगा

ट्रंप ने कहा, “आज से अमेरिकी सरजमीं पर एक नए दृष्टिकोण का शासन होगा। आज से केवल अमेरिका पहले होगा। अमेरिका पहले। आज से व्यापार, कर, आव्रजन, विदेश मामले को लेकर कोई भी फैसला अमेरिकी कर्मचारियों और परिवारों के हितों को देखते हुए होगा। आज से हम वॉशिंगटन डीसी से लोगों को ताकत लौटा रहे हैं।” उन्होंने कहा, “मैं अपनी अंतिम सांस तक आपके लिए लड़ूंगा और कभी आपका सिर नीचा नहीं होने दूंगा। हम दुनिया से कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को पूरी तरह खत्म कर देंगे।” राष्ट्रपति पद की शपथ लेने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया कि अमेरिका के राजनीतिक और आर्थिक यथास्थिति को बदलने का काम आरंभ हो रहा है। खास बात यह है ट्रंप ने शपथ के लिए उसी बाइबिल का इस्तेमाल किया, जिसका राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन ने किया था। शपथ ग्रहण समारोह में करीब आठ लाख लोग एकत्र हुए।शपथ समारोह यूएस कैपिटॉल के वेस्ट ग्राउंड्स पर हुआ। कैपिटॉल हिल को अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने अपने सुरक्षा घेरे में ले रखा था। अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करने से पहले डोनाल्ड ट्रंप शुक्रवार को यहां प्रार्थना के लिए सैंट जॉन्स एपिसकोपल चर्च पहुंचे। ट्रंप के साथ उनके परिवार के सदस्य मौजूद थे।ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का चर्च के द्वार पर पादरी ने स्वागत किया। शपथ ग्रहण की तैयारी के लिए देश को एकजुट करने के आह्वान के साथ गुरुवार को ट्रंप के वाशिंगटन में प्रवेश करते ही उनके विरोधियों और पुलिस के बीच झड़प शुरू हो गई। सैकड़ों की संख्या में ट्रंप विरोधी प्रदर्शनकारियों ने प्रेस क्लब भवन के पास सड़क पर आग लगा दी। ट्रंप के समर्थक प्रेस क्लब में जश्न मना रहे थे। दंगा रोकने को तैयार पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काली मिर्च स्प्रे से जवाब दिया।

मोदी ने क्या कहा

मोदी ने कहा कि वे द्विपक्षीय संबंधों को प्रगाढ़ बनाने और सहयोग की पूरी क्षमता का दोहन करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को लेकर आशावान हैं। डोनाल्ड ट्रंप के शपथ लेने के तत्काल बाद पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने पर आपको बधाई। आपको शुभकामनाएं कि आप आने वाले वर्षों में अमेरिका को पहले से बड़ी उपलब्धियों की ओर ले जाएं।’’

You might also like

Comments are closed.