अमेरिका द्वारा कच्ची लकड़ी पर ड्यूटी रेट बढ़ाएं जाने पर कैनेडियन निराश : उद्योग मंत्री

Canadians disappointed after US hikes duty rate on raw wood: Industry Minister

औटवा। कैनेडा के अंतरराष्ट्रीय उद्योग मंत्री मैरी एनजी और ब्रिटीश कोलम्बिया के लकड़ी उत्पादकों ने अमेरिका द्वारा कच्ची लकड़ी पर ड्यूटी कर बढ़ाएं जाने पर गहरी निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि इस समय कच्चे माल पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाना अनुचित हैं। ज्ञात हो कि बुधवार को अमेरिका द्वारा अपनी अंतिम घोषणा में बताया गया कि अधिकतर सभी कैनेडियन लम्बर उत्पादों पर ड्यूटी टैक्स 17.9 प्रतिशत तक बढ़ाया जाएगा।

इससे पूर्व अमेरिका ने दरों में गत मई में कमी भी की थी, परंतु अब सीधे तौर पर इसे दोगुना करते हुए इसमें 8.99 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा कर दी हैं। एनजी का मानना है कि इससे दोनों देशों के व्यापारिक रिश्तों में खटास आ सकती हैं, जिस प्रकार से अमेरिका ने बिना किसी पूर्व सूचना के ड्यूटी कर बढ़ा दिए उसी प्रकार कैनेडा भी अपने लकड़ी उत्पादों को किसी अन्य देश के साथ डील कर सकता हैं, इससे पूर्व कैनेडा के चार प्रमुख लकड़ी उत्पादकों ने अमेरिका के लिए गत मई में अपने उत्पादों की दरों में कमी की थी जिसके अनुसार कैनफोर कॉर्प. ने 21.04 प्रतिशत से घटाकर 19.54, वेस्ट फ्रैजर टिम्बर कं. ने 11.38 प्रतिशत से घटाकर 11.12 , रीसोल्यूट फॉरेस्ट प्रोडक्टस 30.22 प्रतिशत से घटाकर 29.66 वहीं जेडी ईरवींग द्वारा 15.82 प्रतिशत से घटाकर 15 किए गए।

इससे कैनेडियन उत्पादकों द्वारा अमेरिकी घरों के निर्माण और लकड़ी के बड़े मरम्मत कार्यों में बड़ा घाटा उठाना पड़ सकता हैं, उन्होंने यह भी माना कि अभी फिलहाल अमेरिका ने इसकी पुष्टि अधिकारिक रुप से नहीं की हैं, परंतु सरकारी सूत्रों ने इस बात को उजागर कर अमेरिका की व्यापारिक नीतियों से अवगत करवाया हैं। वर्ल्ड ट्रेड संस्था ने आशा जताई है कि इस समय महामारी काल से उबरने के लिए प्रत्येक देश प्रयास कर रहा हैं और इस समय दोनों देश अपने व्यापारों की आवश्यकता को समझते हुए मध्यस्थता करना ही उचित समझेंगे और समस्या को बड़ा रुप नहीं लेने देंगे।

You might also like

Comments are closed.