बाढ़ पीड़ित धीरे-धीरे लौटें अपने घरों में : मेयर

Flood victims slowly return to their homes: Mayor

टोरंटो। ब्रिटीश कोलम्बिया में आई भयंकर बाढ़ व तूफान के पश्चात तटवर्तीय क्षेत्रों में रहने वाले कई परिवारों को सुरक्षित कैम्पों में विस्थापित किया गया था, उनके लिए जारी नए निर्देशों में अबोटसफोर्ड के मेयर हैनरी ब्रॉन ने कहा कि इस सप्ताह के संभावित तूफान के पश्चात खतरा टल गया हैं और बाढ़ पीड़ित धीरे-धीरे अपने घरों को लौट सकते हैं जिससे वे अपनी जीवन क्रिया को पुन: सुचारु कर सकते हैं।

ज्ञात हो कि पिछले दिनों अचानक आई वर्षा के पश्चात ब्रिटीश कोलम्बिया के कई क्षेत्रों में अचानक बाढ़ जैसी स्थिति बन गई थी, जिसके पश्चात तटवर्तीय ईलाकों से प्रभावित लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया गया था। लेकिन अब जब स्थितियां सामान्य होती नजर आ रही हैं तो मेयर हैनरी ब्रॉन ने सार्वजनिक सूचना जारी कर बताया कि विस्थापितों को पुन: स्थापित करना ही हमारा प्राथमिक लक्ष्य हैं जिससे राज्य की अन्य गतिविधियों को दोबारा से चालू किया जा सके। ज्ञात हो कि भारी वर्षा के पश्चात बी.सी. में आई भयंकर बाढ़ और भूस्खलन के कारण राज्य में आपदा काल घोषित कर दिया गया हैं। हजारों लोग अपने घरों में फंसे हुए हैं। लोक सुरखा मंत्री माईक फारनवर्थ ने मीडिया को बताया कि अचानक आई बाढ़ के कारण लगभग 1,100 लोग विस्थापित किए गए हैं।

गत मंगलवार को आरसीएमपी द्वारा एक महिला की बॉडी लीलूएट के निकट हाईवे से बरामद की गई, सेग. जानेली शोएहेट ने मीडिया को बताया कि अनगिनत वाहन इस प्राकृतिक आपदा में लापता हैं जिनका अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया हैं। हाईवे 7 के सभी किनारों की जांच आरंभ कर दी गई हैं, माना जा रहा है कि भारी भूस्खलन के पश्चात यहां कई लोगों के दबने की आशंका हैं। लोग घर के मारे अपने वाहनों में ही रात बिताना उचित समझ रहे हैं। बाढ़ के कारण राज्य के लगभग सभी हाईवे, मुख्य मार्ग व आउट ब्रिजस बंद हो चुके थे। सूत्रों के अनुसार इस समय हाईवे 1, हाईवे 3, हाईवे 5, हाईवे 11, हाईवे 91 और हाईवे 99 को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था जिससे कोई भी अंजान यात्री इसमें प्रवेश करके फंस न जाएं और राज्य में निम्नभूमि क्षेत्रों में रहने वालों को चेतावनी जारी कर दी गई हैं और सभी से उच्च भूमंडल पर आकर स्वयं को बचाने के लिए एडवाइजरी भी जारी कर दी गई हैं।

एबोटस्फोर्ड के मेयर हैनरी ब्रॉन ने बताया कि बैरोटाऊन पम्प स्टेशन का पानी तेजी से बढ़ता जा रहा था इसलिए लोगों को यह चेतावनी जारी कर दी गई थी कि जल्द से जल्द क्षेत्र को पूरा खाली कर दें जिससे उनके जीवन का जोखिम नहीं बना रहें।

You might also like

Comments are closed.