नेशनल चाईल्ड केयर योजना पर बोले शिक्षा मंत्री,’जल्द ही होगी आरंभ’

Education Minister said on National Child Care Scheme, 'will start soon'

– ओंटेरियो और केंद्र के मध्य चल रहे आपसी मतभेद के कारण अभी तक ओंटेरियो में इस राष्ट्रीय बाल कल्याण योजना का शुभारंभ नहीं हो पाया हैं।

ओंटेरियो। केंद्रीय मंत्रियों के साथ हुई अहम बैठक में फोर्ड के मंत्रियों ने भी अभी तक इस बात पर कोई टिप्पणी जारी नहीं की है कि केंद्र के साथ चल रहे चाईल्ड केयर योजना पर मतभेद समाप्त हो गया हैं, परंतु शिक्षामंत्री स्टीफन लीस ने पत्रकारों को बताया कि प्रीमियर डाग फोर्ड जल्द ही इस मतभेद को दूर करते हुए इसे ओंटेरियो में भी लागू करने की योजना बना रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस समय राज्य पर इस योजना को लागू करने का भारी दबाव हैं क्योंकि देश के अन्य राज्यों व नो केंद्र शासित प्रदेशों में भी इस योजना पर सहमति बन चुकी हैं और उन्होंने केंद्रीय प्रस्ताव पर अपने हस्ताक्षर कर दिए हैं। वहीं केंद्र सरकार ने प्रीमियर डाग फोर्ड की उस टिप्पणी का पुरजोर खंडन किया हैं कि केंद्र ने क्यूबेक को लाभ देते हुए योजनाओं में अधिक छूट दी हैं, केंद्रीय नेताओं के अनुसार यह योजना पूरे देश में समान रुप से लागू करने का प्रस्ताव जारी हैं।

ज्ञात हो कि पिछले सप्ताह फोर्ड ने भी प्रधानमंत्री ने दोषारोपण करते हुए कहा कि भेदभाव की नीति कैनेडा में कभी नहीं चली हैं और इसके लिए जनता उन्हें कभी क्षमा नहीं करेगी, पीएम एक राज्य के साथ अनेक छूटों को स्वीकार करते हुए डील करती हैं जबकि अल्बर्टा और ओंटेरियो जैसे राज्यों के साथ सौतेला व्यवहार क्यों अपनाया जा रहा हैं। डील की विस्तृत जानकारी के लिए उन्होनें बताया कि इस योजना के पश्चात ओंटेरियो में प्रति बच्चे की देखभाल लागत 12,800 डॉलर प्रतिवर्ष या 53 डॉलर प्रतिदिन होगी। जिसके अनुसार यह लागत टोरंटो में एक बच्चे की प्रतिदिन की लागत से कहीं अधिक हो जाएंगी। जिससे यह अंदाजा लगाया जा सकता हैं कि केंद्र सरकार की इस योजना के अनुसार किन राज्यों को लाभ मिलने वाला हैं और किन राज्यों को केवल झूठे वादों का दिलासा मिलेगा। ज्ञात हो कि पिछले दिनों बाल-कल्याण योजना को ओंटेरियो और न्यू ब्रुन्सवीक के अलावा पूरे देश के सभी राज्यों में लागू कर दिया गया हैं।

शिक्षामंत्री स्टीफन लीस ने यह भी बताया कि ओंटेरियो में लागू करने से पूर्व सरकार को इस योजना में कुछ वांछित परिवर्तन करने होंगे तभी इस योजना को लागू करने का लाभ लोगों को मिल सकेगा। इसके अंतर्गत अगले वर्ष से कई अभिभावकों की फीस कटने लगेंगी जिससे उन्हें मिलने वाले लाभ को भविष्य में संतुलित करने के लिए वर्तमान में उनकी वित्तीय स्थिति अव्यवस्थित हो जाएंगी। उन्होंने यह भी बताया कि केंद्र के साथ किए अनुबंध के अनुसार वर्ष 2022 के अंत तक सभी राज्य अपने नागरिक अभिभावकों से चाईल्ड-केयर फीस वसूलें और इसके लाभ का आधा हिस्सा केंद्र को जाएंगा, जिसके पश्चात अगले पांच वर्षों में औसतन सभी बच्चे को 10 डॉलर प्रतिदिन की वित्तीय सहायता मिलेगी। सोमवार को क्वीन पार्क में आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए शिक्षामंत्री स्टीफन लीस ने यह भी बताया कि प्रतिवर्ष 22,394 डॉलर अर्जित करने वाले अभिभावक किस प्रकार से उच्चतम डे-केयर का भुगतान करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र को टोरंटो में डे-केयर की लागतों को देखते हुए इस राज्य के लिए कुछ परिवर्तनों को स्वीकारना होगा तभी यहां इस नीति को लागू करने का लाभ मिलेगा।

वहीं दूसरी ओर केंद्रीय परिवार, बाल व सामाजिक विकास मंत्री करीना गाउल्ड ने इस विचार पर उत्तर देते हुए अपने संदेश में लिखा कि ओंटेरियो के शिक्षामंत्री केवल आंकड़ों की गोलमोल बातें कर जनता को भ्रमित कर रहे हैं।

You might also like

Comments are closed.