हाऊस ऑफ कोमन्स में दोबारा स्पीकर बने लिबरल सांसद एंथॉनी रोटा

Liberal MP Anthony Rota re-elected Speaker of the House of Commons

औटवा। लिबरल सांसद एंथॉनी रोटा को नए संसद सत्र के लिए दोबारा स्पीकर पद के लिए सर्वसम्मति से चुन लिया गया। ज्ञात हो कि इस बार स्पीकर पद के लिए छ: उम्मीदवारों ने अपने-अपने भाग्य आजमाएं, परंतु अंत में सभी पार्टियों ने रोटा को ही दोबारा चुनना श्रेष्ठ समझा। इस बार उम्मीदवारों में तीन दावेदार प्रोगरेसीव कंसरवेटिवस के, एक लिबरल का, एक न्यू डेमोक्रेटस से और एक ग्रीन पार्टी से शामिल हुए थे।

लेकिन पार्टियों ने रोटा की समझदारी और संसद संचालन के उचित तरीके को सराहते हुए उन्हें ही दोबारा स्पीकर पद के लिए चुनना बेहतर समझा, पिछले सत्र में महामारी के कारण वचुअर्ल रुप से संसद की कार्यवाही का रोटा ने बहुत अच्छी प्रकार से नेतृत्व किया और पहली बार अपनाई गई हाईबर्ड तकनीक को अपने अनुभव और उम्दा सोच से संचालित किया, जिसके लिए सांसदों ने इस विचार से उन्हें चुना कि इस बार भी रोटा अपने अनुभव का उचित लाभ देंगे और संसद की कार्यवाही को और अधिक अच्छे प्रकार से चलाएंगे।

गौरतलब है कि इस बार भी लिबरल सरकार अल्पमत में आई हैं और सहयोगी पार्टियों के साथ समर्थन में गठबंधन की सरकार बनी हैं, इसके लिए यह सोचा जा रहा था कि उचित स्पीकर होने के कारण ही संसद कार्यवाही में कोई बाधा नहीं पहुंचाई जा सकेगी और बिलों को उचित समय में पारित करवाया जा सकेगा, जिसका लाभ जनता को मिलता रहें। अपने चयन के पश्चात संबोधन में रोटा ने सभी सांसदों को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्हें दोबार चुनने के लिए सभी सांसदों का आभार, उन्होनें माना कि इस बार भी संसद में कई चुनौतियां के साथ कार्य करना होगा, विशेष रुप से कोविड-19 के कारण उत्पन्न संकट में अभी भी सावधानी के साथ कार्य करने की आवश्यकता हैं और वर्चुअल सत्र के अंतर्गत सभी सांसदों को संचालित करना किसी चुनौती से कम नहीं।

उन्होंने यह भी कहा कि वह पूर्ण रुप से पारदर्शी और निष्पक्ष कार्य करेंगे और न ही किसी पार्टी पक्ष को लाभ देने का प्रयास करेंगे। वहीं प्रमुख विपक्षी पार्टी के नेता ईरीन ओटूले ने भी अपने संबोधन में कहा कि जनता की भलाई के लिए पार्टी ने रोटा को दोबारा चुना गया हैं और यहीं आशा की जा रही है कि वह इस सम्मान का विश्वास बनाएं रखेंगे और पूर्णत: निष्पक्ष निर्णय लेंगे। स्पीकर के तौर पर रोटा का वेतन 269,000 डॉलर होगा और वह अधिकारिक रुप से द फार्म में ही निवास करेंगे।

You might also like

Comments are closed.