ओंटेरियो में बच्चों और बुजुर्गों की नेत्र जांच का कार्य दोबारा हुआ आरंभ : ऑप्टोमेट्रिस्ट

Eye check-up for children and the elderly resumed in Ontario: optometrist

टोरंटो। मंगलवार को द ओंटेरियो एसोसिएशन ऑफ ऑप्टोमेट्रिस्टस ने अपने ताजा बयान में माना कि सरकार के साथ फंडींग को लेकर चल रहे विवाद को समाप्त करते हुए, संस्था ने बच्चों और बुजुर्गो की नेत्र जांच का कार्य पुन: आरंभ कर दिया हैं। ज्ञात हो कि 1 सितम्बर से संस्था ने अपना यह कार्य बंद कर दिया था, जिसका कारण सरकार के साथ फंडींग विवाद बताया जा रहा था, परंतु अब संस्था ने स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ समझौता करते हुए पुरानी फंडींग नीति पर ही कार्य करने का फैसला लेते हुए अपना कार्य आरंभ कर दिया हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रवक्ता ने ओएओ के इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि जनता की सेवा के लिए पुरानी फंडींग नीति पर कार्य करने का निर्णय स्वागत योग्य हैं, इसके लिए उन्हें प्रसन्नता हैं और सरकार इस बारे में विचार विमर्श कर रही हैं और भविष्य में नई नीतियों के साथ फंडींग में परिवर्तन भी किया जा सकता हैं। ज्ञात हो कि ओएओ के ऑप्टोमेट्रिस्ट बाहरी क्षेत्रों के मरीजों को भी देखते हैं जिसके लिए वह इसकी अतिरिक्त फंडींग की मांग कर रहे हैं।

सरकार के अनुसार अभी भी वे 45 प्रतिशत की फंडींग आउट ऑफ पोकेट कर रही है। जिसके लिए सरकार ने संस्था ने वादा करते हुए कहा कि वे 39 मिलीयन डॉलर रेट्रोएक्टिवों का भुगतान करेंगे और जल्द ही 8.48 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सभी ऑप्टोमेट्रिस्टों को लाभ देंगे। वहीं ऑप्टोमेट्रिस्टों का कहना है कि सरकार के 39 मिलीयन डॉलर का भुगतान यदि प्रति ऑप्टोमेट्रिस्ट को बांटा जाएं तो यह केवल 1 डॉलर प्रति ऑप्टोमेट्रिस्ट बन जाता हैं जिसके लिए उनका कार्य करना या न करना बराबर होगा।

सरकार की नई नीति के अनुसार भी सभी संबंधित नेत्र जांचकर्त्ताओं को अधिकतम 48 डॉलर का भुगतान किया जा सकता हैं। वहीं ऑप्टोमेट्रिस्टों की मांग 75 डॉलर से 80 डॉलर तक सुनिश्चित की जा रही हैं, जो विवाद का कारण बन रही हैं।

You might also like

Comments are closed.