सरकार के वैधानिक ड्रग भंडारण प्रस्ताव को टोरंटो हैल्थ बोर्ड ने दिया अपना समर्थन

Toronto Health Board supports government's statutory drug storage proposal

टोरंटो। टोरंटो के बोर्ड ऑफ हैल्थ ने सर्वसम्मति से मताधिकार द्वारा यह स्पष्ट किया हैं कि केंद्र सरकार की नई ड्रग नीति भविष्य के लिए एक उत्तम योजना साबित हो सकती हैं। संस्था का यह मानना है कि केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित इस नीति के अंतर्गत यदि कोई भी व्यक्ति सीमित मात्रा में ड्रग्स या संबंधित उत्पादों को अपने निवास पर भंडारण करता हैं तो इसे किसी भी प्रकार से गैर कानूनी नहीं माना जाएगा। इस बारे में सिटी के वरिष्ठ चिकित्सक अधिकारी डॉ. ईलीन डील वीला ने भी अपनी स्वीकृति देते हुए कहा कि इस प्रस्ताव को पारित करने के पश्चात राज्य में नशे संबंधी भंडारण को लेकर लोगों में बढ़ रही आपराधिक भावना को कम करने में भारी मदद मिल सकेगी, जब लोगों को इस बारे में छूट दे दी जाएंगी कि वे अपनी इच्छा से एक सीमित मात्रा में अपने मनपसंदीदा नशीले पदार्थ का भंडारण कर सकते हैं तो वह इसे बिना किसी भय के या अवैध तरीके से प्राप्त करने की चेष्ठा नहीं करेंगे अपितु जितनी आवश्यकता होगी वह इसे प्राप्त कर लेंगे।

डॉ. वीला ने अपने संदेश में यह भी माना था कि राज्य में वर्ष 2019 में ड्रग्स की ओवरडोज से मरने वालों की संख्या में 81 प्रतिशत की वृद्धि ने सभी को चिंता में ड़ाल दिया था, जिसे नियंत्रित करने के लिए इस प्रस्ताव को साकार रुप देने पर विचार किया गया। गत 6 दिसम्बर, 2021 को इस बारे में और अधिक जानकारी भी प्रसारित की गई जिससे यह सुनिश्चित माना जा रहा हैं कि जल्द ही इस नियम को पूरे देश में लागू किया जा सकता हैं। केंद्र सरकार ने इस बिल को हाऊस ऑफ कोमनस में भी पेश किया, नए बिल के अनुसार ओंटेरियो लिबरल पार्टी के प्रस्तावों पर कार्य किया गया हैं, जिसमें कम मात्रा के साथ किसी भी आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया जा सकेगा। यदि यह बिल पारित होता हैं तो कम मात्रा में ड्रग्स आदि का भंडारण करने वाले व्यक्ति को बहुत कम जोखिम रहेगा और पहली बार यदि कोई भी अपराधी इस संबंध में पकड़ा जाता हैं तो उसे जेल में नहीं डाला जाएंगा अपितु चेतावनी देकर छोड़ दिया जाएंगा। बिल के संबंध में विस्तृत जानकारी कानून मंत्री डेविड लामेटी द्वारा संसद में पेश की जाएंगी। जिससे संबंधित व्यापार पर पड़ने वाले प्रभावों को भी शामिल किया जाएंगा।

वहीं दूसरी ओर प्रमुख विपक्षी पार्टी कंसरवेटिवस द्वारा संसद में नए महामारी सहायता कोष की घोषणा को लेकर केंद्र सरकार पर दबाव बनाया जा रहा हैं। वहीं लिबरलस ने यह भी संकेत देते हुए कहा कि वह जल्द ही नई महामारी संबंधित पैकेज की घोषणा कर सकते हैं जिसके लिए सांसदों के शरद अवकाश में जाने से पहले इसे पारित करवाने की भी इच्छा जाहिर की जा रही हैं। ज्ञात हो कि पिछले दिनां डॉ. वीला का भी यहीं मानना था कि यदि देश में एक उचित मात्रा को मान्यता दे दी जाएं तो इस प्रकार से ड्रग्स लेने वालों को अनुचित मात्रा लेने की कोई आवश्यकता नहीं होगी और उन्हें ज्ञान होगा कि कितनी मात्रा लेने से उन्हें किसी भी अन्य प्रकार की चिकित्सीय समस्या नहीं हो सकती।

उन्होंने यह भी बताया कि वर्ष 2020 में टोरंटो में जहां 531 मौतों की पुष्टि की गई वहीं वर्ष 2021 में इस संख्या में 81 प्रतिशत तक की वृद्धि देखी गई, यह मौतें अनुचित रुप से ड्रग्स की मात्रा का सेवन करने से हुई, इसलिए डॉ. वीला का यह मानना है कि यदि देश में एक उचित मात्रा को मान्यता दे दी जाएं तो इस प्रकार से ड्रग्स लेने वालों को अनुचित मात्रा लेने की कोई आवश्यकता नहीं होगी और उन्हें ज्ञान होगा कि कितनी मात्रा लेने से उन्हें किसी भी अन्य प्रकार की चिकित्सीय समस्या नहीं हो सकती। डॉ. वीला ने यह भी बताया कि इस बारे में देश के अन्य चिकित्सीय अधिकारियों के साथ चर्चा आरंभ हैं और भविष्य में इसे लागू करने पर योजना भी बनाई जा सकती हैं।

You might also like

Comments are closed.