पिछले 8 माह में एक दिन में आएं सबसे ज्यादा केस

Maximum number of cases came in a day in last 8 months

ओंटेरियो में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के नए 4000 केस सामने आने से मचा हड़कंप

ओंटेरियो। ओंटेरियो स्वास्थ्य विभाग (ontario health department) द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य में 4000 से अधिक कोविड-19 के मामलों ने एक बार फिर से सभी को चिंता में ड़ाल दिया हैं, सूत्रों के अनुसार जहां एक सप्ताह पूर्व राज्य में केवल 1,476 मामले सामने आएं थे वहीं शनिवार को यह बढ़कर 3,301 हुए तो सोमवार को इसमें और अधिक इजाफा होते हुए 4,177 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं।

आंकड़ों में यह भी हवाला दिया गया कि गत 23 अप्रैल के पश्चात यह सबसे अधिक आंकड़े है, जिसने सभी को एक बार फिर से नए स्वास्थ्य मानकों पर विचार करने के लिए मजबूर कर दिया हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गत 24 घंटों में इस संक्रमण के कारण दो मौतों की भी पुष्टि की हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीनेशन स्थिति को भी बढ़ाने की एक बार फिर से स्पीड बढ़ाने की गुहार लगाते हुए कहा कि इससे ही बचाव संभव हो सकेगा। प्राप्त आंकड़ों के अनुसार इस बार कोविड-19 के केसों में 142 ऐसे मामले भी शामिल हैं जिन्होंने पूर्ण वैक्सीनेट्ड का लक्ष्य प्राप्त कर लिया था। वहीं कुल मामलों में जहां 2,977 मामलों में पूर्ण वैक्सीनेट्ड लोग शामिल हैं जिसमें से 153 व्यक्तियों की वैक्सीनेशन स्थिति अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय का यह भी कहना है कि इस बार नई कोविड परेशानी से 21 प्रतिशत से अधिक मामले सामने आएं हैं। चिंता की बात यह भी मानी जा रही हैं कि इस बार जो मामले सामने आएं हैं उसमें से 86 प्रतिशत ओंटेेरियो निवासियों की आयु पांच वर्ष या उससे अधिक हैं, जिससे यह स्पष्ट हो रहा हैं कि यह संक्रमण अनवैक्सीनेट्ड को अधिक तेजी से संक्रमित कर रहा हैं।

प्रांत का यह भी कहना है कि अभी तक राज्य में 1.7 मिलीयन लोगों ने अपनी तीसरी डोज भी लगवा ली हैं। ओंटेरियो में यह भी माना जा रहा हैं कि ओमीक्रोन को देखते हुए 80 प्रतिशत जनसंख्या जोखिम में हैं। पिछले सप्ताह मिले मामलों की अपेक्षा में इस सप्ताह अधिक मामले सामने आने से निकटवर्ती ईलाकों में और अधिक सतर्कता बरती जा रही हैं। एक सप्ताह के अंदर ही राज्य में संक्रमितों की संख्या 1,236 से बढ़कर 2,542 होना सभी के लिए गंभीर परेशानी का कारण बन गया हैं। ज्ञात हो कि पिछले दिनों ओंटेरियो साईंस टेबल ने भी यह आशंका जताई थी ओमीक्रोन के कारण प्रभावित क्षेत्रों में मामले 2.8 दिन में दोगुने हो जाते हैं, इसलिए प्राप्त आंकड़ों को देखते हुए यह माना जा रहा है कि कैनेडा में ओमीक्रोन ने अपने पांव पसारने प्रारंभ कर दिए हैं और इसके कारण चौथी लहर की भी संभावना को सुनिश्चित किया जा सकता हैं।

वहीं दूसरी ओर ओंटेरियो सरकार यहीं चाहती हैं कि लोगों को मिल रही स्वास्थ्य सेवाओं में किसी भी प्रकार की कोई कमी न आ सके, इसका अंत: प्रवाह बना रहे और किसी भी नागरिक को स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न ही न हो। क्योंकि पिछले कुछ दिनों से केंद्र सरकार द्वारा जारी अनिवार्य वैक्सीनेशन के नियमों के कारण कई अस्पतालों में स्टाफ की कमी देखी जा रही हैं जिसके कारण अब धीरे-धीरे अस्पतालों में सेवाओं के लिए मरीजों को जूझना पड़ रहा हैं जिसे देखते हुए सरकार नए स्वास्थ्य मानकों को जारी करने पर विचार कर रही हैं।

You might also like

Comments are closed.