बढ़ते ओमीक्रोन को देखते हुए पुन: प्रतिबंध लगाने पर चर्चा

Discussion on re-banning in view of growing Omicron

ओंटेरियो। देश में ओमीक्रोन वैरिएंट (Omicron Variants in Canada) के केसों में अत्यधिक बढ़ोत्तरी को देखते हुए एक बार फिर से लॉकडाऊन जैसे प्रतिबंधों की सुगबुहाअट आरंभ हो गई हैं। कैनेडा के क्यूबेक और नोवा स्कोटिया में गत रविवार को रिकॉर्ड मामले सामने आने से बहुत से नए निर्देशों को लागू करने पर विचार हो रहा हैं। ओंटेरियो में भी रविवार को अचानक आई आंकड़ों में वृद्धि ने सभी को पुन: प्रतिबंधों पर जोर देने की कवायद आरंभ कर दी हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के अनुसार भी देशों में बढ़ते ओमीक्रोन के मामलों पर संबंधित देश स्वयं कार्यवाही करें, केसों के कारण अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही हैं। क्यूबेक में हो रही बढ़ोत्तरी के कारण पूरे देश में सतर्कता जारी कर दी गई हैं। रविवार को क्यूबेक में 3,846 नए केस सामने आने से राज्य में हाई अलर्ट भी जारी कर दिया गया हैं और अगले तीन दिनों के आंकड़ों के आधार पर नए प्रतिबंधों को जारी कर दिया जाएंगा। ओंटेरियो कोविड-19 साईंस टेबल के प्रमुख डॉ. एडलस्टेएन ब्राउन का कहना है कि गत गुरुवार को जारी ताजा रिपोर्ट के आधार पर उन्होंने माना कि अगले दो से तीन हफ्तो के दौरान ओमीक्रोन की स्पष्ट स्थिति सामने आ जाएंगी जिसके पश्चात नियंत्रण की रुपरेखा तैयार की जाएंगी।

डब्ल्यूएचओ की नई रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन में तीन गुना वृद्धि के साथ कोविड के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमितों का दैनिक आंकड़ा 10 हजार पार कर गया। गौर करने वाली बात है कि ओमिक्रोन संक्रमितों में यह वृद्धि महज एक दिन में हुई है। लोकप्रिय राक बैंड क्वीन के लीड गिटारिस्ट ब्रेन कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। ब्रिटेन हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) ने शनिवार को और 10,059 लोगों के नए वैरिएंट से संक्रमित होने की जानकारी दी। शुक्रवार को इस वैरिएंट के संक्रमितों के 3,201 मामले सामने आए थे। देश में ओमिक्रोन से कुल संक्रमितों की संख्या 24,968 हो चुकी है। इस वैरिएंट से मरने वालों की संख्या एक से बढ़कर सात हो चुकी है।

ब्रिटेन में कोरोना के 90,418 मामले सामने आए : ब्रिटेन में शनिवार को कुल 90,418 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई, जबकि 125 की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने मीडिया की तरफ से पूछे गए लाकडाउन लगाने संबंधी सवाल पर कहा,’हम आंकड़ों का विश्लेषण कर रहे हैं। वैज्ञानिकों से विमर्श जारी है और स्थितियों पर नजर रख रहे हैं।Ó ब्रिटेन में बिगड़े हालात, ओमिक्रोन से 12 की मौत, सहमा इजरायल – अमेरिका की यात्रा पर लगाया बैन। ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने कहा कि ओमिक्रोन से मरने वालों की संख्या एक से बढ़कर सात हो गई है। हम वह तमाम कदम उठाएंगे जो आवश्यक है। हम आंकड़ों पर नजर बनाए हुए हैं और अपने वैज्ञानिकों और सर्वश्रेष्ठ सलाहकारों के साथ इस मसले पर चर्चा कर रहे हैं। हम महामारी पर बहुत सावधानी से निगरानी करेंगे। हमने पिछले कुछ दिनों में ओमिक्रोन के संक्रमण में एक बड़ा उछाल देखा है। ओमिक्रोन से निपटने के लिए टीकाकरण को तेज किया गया है।

ब्रिटेन के ब्रेक्जिट मंत्री का इस्तीफा : ओमिक्रोन के बढ़ते मामलों के कारण ब्रिटेन में लाकडाउन संबंधी प्रतिबंध लागू करने को लेकर हो रहे विरोध के बीच ब्रेक्जिट मंत्री लार्ड डेविड फ्रास्ट ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। फ्रास्ट, यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन को बाहर निकालने संबंधी मामलों के प्रभारी थे। त्याग पत्र में कहा गया है कि फ्रास्ट की इस्तीफा देने की योजना पर पहले ही सहमति बन चुकी थी। वह नए वर्ष में इस्तीफा देने वाले थे, लेकिन मेल आन संडे ने उनके पद छोड़ने की खबर पहले ही दे दी। इसके कारण उन्होंने अभी इस्तीफा दे दिया।

फ्रांस ने प्रधानमंत्री बोरिस जानसन को भेजे गए त्याग पत्र में लिखा,’हमें कोविड के साथ जीना सीखना होगा और मैं जानता हूं कि आपको भी यही लगता है। आपने जुलाई में काफी विरोध के बावजूद देश को फिर से खोलने का एक साहसिक फैसला किया।Ó
वाशिंगटन से रिपब्लिकन पार्टी के सांसद डग एरिक्सन का शुक्रवार को निधन हो गया। 52 वर्षीय एरिक्सन अल सल्वाडोर के दौरे के दौरान संक्रमित हो गए थे। उधर, कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर देशभर के अस्पतालों में बेड कम पड़ने लगे हैं। ओहियो प्रांत में स्वास्थ्य सुविधाओं के प्रबंधन में नेशनल गार्ड की मदद लेनी पड़ी है। व्हाइट हाउस के शीर्ष स्वास्थ्य सलाहकार डॉ. एंथनी फासी ने कहा कि ओमिक्रोन वैरिएंट दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। उन्होंने लोगों से बूस्टर खुराक लेने और मास्क पहनने की अपील की।
रूस में एक दिन में 1,023 की मौत : वहीं रूस में कोरोना का कहर जारी है। समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक रूस में बीते 24 घंटे में महामारी से 1,023 लोगों की मौत हो गई है जबकि 27,967 नए मामले सामने आए हैं। रूस में संक्रमितों का कुल आंकड़ा बढ़कर 10,214,790 हो गया है जबकि महामारी से अब तक 297,203 लोगों की जान जा चुकी है।
बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में रविवार को हजारों लोगों ने सरकार द्वारा कोविड को लेकर लगाई गई पाबंदियों के खिलाफ प्रदर्शन किया। पूर्व में प्रदर्शनों के हिंसक होने के मद्देनजर सड़कों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस की भारी तैनाती की गई थी। हाल में सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों सहित सभी लोगों को तीन महीने में टीकाकरण कराने को कहा है। यह अवधि एक जनवरी, 2022 से शुरू होगी। ऐसा नहीं करने वालों को नौकरी से हटाने जैसी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।
जर्मनी ने पाबंदिया बढ़ाई : कोरोना के नए वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए जर्मनी ने ब्रिटेन से लौटने वाले लोगों को क्वारंटीन किए जाने के निर्देश दिए हैं। यही नहीं देश में केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी जिनकी कोविड-19 जांच रिपोर्ट निगेटिव हो। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोरोना का ओमिक्रोन वैरिएंट डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में काफी तेजी से फैल रहा है। इसके मामलों की संख्या 1.5 से 3 दिनों में दोगुनी हो रही है। मालूम हो कि डब्ल्यूएचओ ओमिक्रोन को वेरिएंट आफ कंसर्न घोषित कर चुका है।

You might also like

Comments are closed.