कैनेडा में बढ़ते ओमीक्रोन से विशेषज्ञों को अस्पताल प्रबंधन की चिंता

Experts worry about hospital management due to growing Omicron in Canada

औटवा। एक बार फिर से देश में कोविड-19 (Covid-19) के नए वैरिएंट ओमीक्रोन को लेकर व्याप्त चिंता का माहौल बन रहा हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि यदि एक बार फिर से इस नए वैरिएंट के मरीजों की संख्या में अचानक अत्यधिक वृद्धि होती हैं तो, देश के विभिन्न क्षेत्रों में अस्पतालों आदि में प्रबंधन की सुविधाएं गड़बड़ा सकती हैं और विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि इस प्रकार से व्यवस्था के बिगड़ने पर अचानक फिर से मरने वालों संख्या में वृद्धि आंकी जा सकती हैं। हैल्थ केयर केन के अध्यक्ष पॉल एमाइल क्लोउटएर ने माना कि दुनिया के कई देशों में बढ़ते ओमीक्रोन के मामलों पर प्रभावित देश स्वयं कार्यवाही करें, केसों के कारण अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही हैं। क्यूबेक में हो रही बढ़ोत्तरी के कारण पूरे देश में सतर्कता जारी कर दी गई हैं। रविवार को क्यूबेक में कुल 8000 केस सामने आने से राज्य में हाई अलर्ट भी जारी कर दिया गया हैं और अगले तीन दिनों के आंकड़ों के आधार पर नए प्रतिबंधों को जारी कर दिया जाएंगा। ओंटेरियो कोविड-19 साईंस टेबल के प्रमुख डॉ. एडलस्टेएन ब्राउन का कहना है कि गत गुरुवार को जारी ताजा रिपोर्ट के आधार पर उन्होंने माना कि अगले दो से तीन हफ्तो के दौरान ओमीक्रोन की स्पष्ट स्थिति सामने आ जाएंगी जिसके पश्चात नियंत्रण की रुपरेखा तैयार की जाएंगी।

डब्ल्यूएचओ की नई रिपोर्ट के अनुसार ब्रिटेन में तीन गुना वृद्धि के साथ कोविड के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमितों का दैनिक आंकड़ा 10 हजार पार कर गया। गौर करने वाली बात है कि ओमिक्रोन संक्रमितों में यह वृद्धि महज एक दिन में हुई है। लोकप्रिय राक बैंड क्वीन के लीड गिटारिस्ट ब्रेन कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। टोरंटो हॉस्पीटल नेटवर्क ने अपने अधिकतर गैर-महत्वपूर्ण बाहरी मरीजों का ईलाज और गैर-आपतिक सर्जरियों को कुछ समय के लिए होल्ड कर दिया हैं। इस बात की विस्तृत जानकारी देते हुए सूत्रों ने बताया कि कोविड-19 मरीजों में बढ़ोत्तरी को लेकर यह फैसला लिया गया हैं। इस नेटवर्क में सेंट. माईकÓस हॉस्पीटल, सेंट. जोसेफ हैल्थकेयर और प्रांतीय स्वास्थ्य कल्याण संस्था शामिल हैं। सोमवार को मीडिया को दी जानकारी में नेटवर्क के सीईओ टिम रुटलेज ने बताया कि सभी गैर-महत्वपूर्ण उपचारों और सर्जरियों को फिलहाल कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया हैं। इसके अलावा गैर-महत्वपूर्ण बीमारियों के मरीजों से अपील की गई हैं कि अस्पताल में आने के स्थान पर वर्चुअल सलाह द्वारा ही अपना उपचार करें। ओंटेरियो के फिसकल वाचडोग ने यह भी बताया कि पिछली महामारी काल में होल्ड की गई सर्जरियां 419,000 से अधिक हो गई थी जिसे गत सितम्बर से निपटाया जा रहा हैं।
विशेषज्ञों का मानना है कि यदि किसी भी संक्रमित व्यक्ति को समय पर उचित स्वास्थ्य देखभाल मिल जाएं तो वह अधिक नहीं प्रसारित होती। स्वास्थ्य सेवाओं को इस बार संक्रमण के प्रसार को रोकना होगा इसके लिए उन्हें प्रारंभ से ही काम करना होगा और प्रसारण के लक्षणों पर ही उचित कार्य करना होगा जिससे अस्पतालों में भर्ती होने की नौबत ही नहीं आएं और इस प्रकार से मरीजों की सुरक्षा भी उचित प्रकार से हो सकेगी, तो वहीं अस्पतालों में स्थिति बिगड़ने का भी कोई डर व्याप्त नहीं होगा। ज्ञात हो कि इस समय देश के क्यूबेक में अत्यधिक बढ़ोत्तरी चिंता को और अधिक कर रही हैं, फिलहाल सरकार ने इनके अस्थाई आवासों की व्यवस्था में जुटी हुई हैं जिससे किसी भी रुप में कोई परेशानी उत्पन्न न हो सके।

You might also like

Comments are closed.