फुली वैक्सीनेशन के प्रमाण में तीन डोजेस को शामिल किया जाएं : डॉ. गेरल्ड ईवानस

Three doses should be included in the proof of full vaccination: Dr. Gerald Evans

Image Source : Google

टोरंटो। ओंटेरियो सरकार द्वारा एक बार फिर से राज्य में रैस्टोरेंटस, जिम, सिनेमा को पूर्ण रुप से खोलने की अनुमति जारी कर दी हैं और इस बार भी इन संस्थानों में पूर्ण वैक्सीनेशन वालों को प्रवेश की अनुमति होगी, परंतु विशेषज्ञों की राय में पूर्ण वैक्सीनेशन का अर्थ इस बार क्या होगा? पिछले बार जब सरकार ने रिओपनींग की घोषणा की थी तो पूर्ण वैक्सीनेशन का अर्थ था जिस व्यक्ति ने अपनी दोनों डोजस लगवा ली हैं, उसे पूर्ण वैक्सीनेट्ड माना जाएंगा।

लेकिन इस बार ओमीक्रोन वैरिएंट का पीक कुछ दिनों पूर्व ही समाप्त हुआ हैं, जिस कारण से सरकार को अपने स्वास्थ्य निर्देशों में परिवर्तन की आवश्यकता हैं। इस बारे में विस्तृत चर्चा करते हुए संक्रमित बीमारियों के डॉक्टर और ओंटेरियो साईंस एडवाइजरी टेबल के सदस्य डॉ. गेरल्ड ईवानस ने माना कि अब सरकार को तीन डोजस लेने वाले व्यक्ति को पूर्ण वैक्सीनेट्ड घोषित करना चाहिए, और वर्तमान रिओपनींग में उन्हीं लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश की अनुमति देनी चाहिए, जिससे सुरक्षा का घेरा और अधिक मजबूत हो सके।

उन्होंने अपने साक्षात्कार में यह भी माना कि इस समय भी अन्य प्रकार के संक्रमण का खतरा मंडरा रहा हैं, परंतु इसके बावजूद वैज्ञानिक नए-नए वैक्सीनों की खोज कर रहे हैं जिससे सभी प्रकार के संक्रमणों को नियंत्रित किया जा सकेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इसके लिए लोगों को अपना सुरक्षा चक्र और अधिक मजबूत करना होगा तभी लक्ष्यों की प्राप्ति में सहयोग मिल सकेगा। ज्ञात हो कि 5 जनवरी से सरकार ने सभी उन स्थानों को बंद करने की घोषणा कर दी थी जिनके कारण बहुत अधिक संक्रमण फैल सकता था। वर्तमान छूट के अंतर्गत इन संस्थानों में 50 प्रतिशत या 500 लोग जोभी कम हो मान्य होंगे। इसके अलावा सीमित गेदरींग को भी पांच से बढ़ाकर दस कर दिया गया हैं। बाहरी परिसरों की गेदरींग को भी 10 से बढ़ाकर 25 कर दिया गया हैं। राज्य सरकार के अनुसार कोविड-19 मानकों में छूट को आगामी 21 फरवरी तक मान्य रखा जाएंगा।

You might also like

Comments are closed.