विदेशों में भी छाया आर.जे.रेखा की आवाज़ का जादू

किस्सों-कहानियों और विज्ञापनों में दर्जनों किरदारों को अपनी आवाज़ दे चुकीं आर.जे. रेखा


हिन्दी अब्राड.संवाददाता। आर.जे. रेखा रेडियो जॉकी और टीवी एंकर हैं। अपने फैंस के बीच वह ‘क्रिस्टल वॉइस’ के नाम से लोकप्रिय है। इसके अलावा वह एक बेहतरीन वॉइस ऑवर आर्टिस्ट, अभिनेत्री और लेखिका भी हैं।

आर.जे.रेखा की आवाज़ का जादू भारत देश में ही नहीं बल्कि विदेशों तक कई विज्ञापनों में छाया हुआ है। किस्सों, कहानियों और विज्ञापनों में दर्जनों किरदारों को अपनी आवाज़ दे चुकीं आर.जे. रेखा लगभग 10 से अधिक भारतीय भाषाओं में कार्य कर चुकी हैं। आर.जे. रेखा ने रवीना टंडन अभिनीत बॉलीवुड फिल्म ‘मातृ’ में एक नर्स की भूमिका निभाई थी। प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत के लिए एक प्रोमो में मुख्य किरदार भी निभा चुकी हैं। स्टार प्लस के सीरियल दहलीज़’ में उन्होंने एक रिपोर्टर की भूमिका निभाई है। वह अपने खाली समय का उपयोग समाज सेवा और लेखन के लिए करती हैं। इन दिनों रेखा एक कहानी के लेखन में भी व्यस्त हैं। कहानी का शीर्षक है-राजो’ जो एक संघर्षरत महिला के सच्चे जीवन पर आधारित है।

गौरतलब है कि आर जे रेखा लाइव कमेंट्री कर दर्शकों में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरने के साथ-साथ, दर्जनों लाइव स्टेज शॉज को होस्ट करते हुए आर जे रेखा दिल्ली से मुंबई तक कई सितारों के साथ स्टेज शेयर कर चुकी हैं। उन्होंने वॉइस ऑवर आर्टिस्ट के रूप में भी बहुत ख्याति अर्जित की है। वो सैंकड़ों जाने-माने ब्रांड्स को अपनी आवाज़ दे चुकी हैं, जिनमें इसकॉम, ओरिफलेम, वनिश, वर्लपूल, मैगी, फ्रेसका जूश, हॉर्लिक्स, सीपी पल्स, दिल्ली पुलिस, भारतीय रेलवे, जी टीवी, इंडिया टाइम्स, शॉपिंग, एनडीटीवी, एनएचएआई, आंगनवाड़ी, सहारा, एयरटेल, जीयो, उबर, अरबन कंपनी, एफ एस एस ए आई, लीयेंगर योगा जैसे नाम शामिल है। आर.जे.रेखा एक टीवी एंकर के रूप में गणतंत्र दिवस विशेष शो ‘ङ्खद्ग ह्लद्धद्ग श्चद्गशश्चद्यद्ग, योग दिवस विशेष शो ‘ढलती उम्र और योग’ और ‘ज़िदग़ी और योग’,  ईद विशेष शॉ ईद मुबारक़, उर्दू शो ‘मंज़र पस-ए-मंज़र’ जैसे विशेष शोज़ की मेज़बानी की है। जिनका प्रसारण दूरदर्शन के सभी चैनल्स पर किया गया हैं। वर्तमान में आर.जे.रेखा एयर एफएम गोल्ड और एयर एफ एम रैनबो और रेडियो वाणी मोबाइल एप रेडियो के साथ बतौर रेडियो जॉकी और बी.बी.सी. हिंदी के साथ प्रोड्यूसर-कंसल्टेंट के रूप में जुड़ी काम रही हैं और मनोरंजन बुलेटिन के साथ बहुत लोकप्रियता हासिल की हैं। रेडियो पर  वह अब तक सैंकड़ों लाइव रेडियो शॉज़ कर चुकी हैं।

You might also like

Comments are closed.