‘खूब करें सवारी’: ओंटेरियो लिबरल्स का वादा 2024 तक सभी सार्वजनिक परिवहनों में करेंगे 1 डॉलर तक की कमी

'Ride a lot': Ontario Liberals promise to cut all public transportation by up to $1 by 2024

ओंटेरियो। ओंटेरियो लिबलरस ने अपने ताजा चुनावी वादे में कहा कि वे इस प्रकार की योजना तैयार कर रहे हैं जिससे आगामी जून में उनकी सरकार बनने के पश्चात लागू की योजनाओं में वर्ष 2024 तक राज्य में सभी सार्वजनिक वाहनों के किरायों में 1 डॉलर तक की कटौती को सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि इस बार जनता उन्हें सत्ता चलाने का मौका देती हैं तो वे सभी नगरपालिका लाईनों के साथ साथ गो परिवहन और ओंटेरियो नॉर्थलैंड सेवाओं में इस योजना को लागू करने की कवायद आरंभ करेंगें और इस योजना के लागू होने के पश्चात एक यात्री को अपनी मासिक यात्रा के अंतर्गत लगभग 40 डॉलर तक की बचत का लाभ मिल सकेगा। इसके अलावा लिबरलस की आगामी योजनओं के अंतर्गत सेवानिवृत सैनिकों के लिए मुफ्त यात्रा आरंभ करने की भी योजना को चालू करने का प्रावधान भी रखा गया हैं।

आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया गया कि वर्तमान में एक व्यस्क यदि अपना मासिक पास बनवाता हैं तो उसकी लागत 156 डॉलर आती हैं और उसके अनुसार उसे प्रति यात्रा पर 3.35 डॉलर की लागत पड़ती हैं। जिसे वर्ष 2024 में लगभग 1 डॉलर तक कम करने की योजना को प्रारुप दिया गया हैं। ओंटेरियो लिबरल प्रमुख स्टीवन डेल डुका ने अपने संदेश में यह भी माना कि चुनाव जीतने के 100 दिन के अंदर ही इस योजना को कार्यन्वित करने की कवायद आरंभ कर दी जाएंगी, जिससे लोगों को मूलभूत रुप से आवश्यक सेवाओं में छूट का लाभ मिल सके। उन्होंने अपने संबोधन में राज्य में चलने वाली अन्य सार्वजनिक परिवहन सेवाओं के अंतर्गत होने वाली बचत लाभ का भी संपूर्ण ब्यौरा दिया।

उनके अनुसार सरकार बनने के लगभग एक वर्ष पश्चात से ही लोगों को बचत का लाभ मिलने लग जाएगा और उन्होनें पार्टी द्वारा वर्ष 2022-23 में परिवहन  सेवाओं पर 710 मिलीयन डॉलर के निवेश योजना को और वित्तीय वर्ष 2023-24 में 1.1 बिलीयन डॉलर के निवेश की योजना को साकार करने की अपनी प्रतिज्ञा को दोहराया। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार द्वारा किए उचित निवेशों का सीधा लाभ राज्य की नगरपालिकाओं को होगा जिससे न केवल परिवहन सेवाएं अपित संबंधित कई अन्य नगरपालिका सेंवाओं को उचित प्रोत्साहन मिलेगा और उनमें परिवर्तन के साथ-साथ आधुनिकता की बयार भी बह सकेगी। यात्री भाड़ा कम होने से यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे यात्रियां की संख्या में इजाफा होगा और राज्य के राजस्व में बढ़ोत्तरी होगी जिसके कारण ही आगामी वर्षों में छूट के साथ यात्रा का आनंद उठाया जा सकेगा, इन छूटों का विशेष रुप से मध्यम व निम्न आय वर्ग को लाभ होगा। और आवश्यकतानुसार जरुरतमंद कहीं भी आसानी से आ-जा सकेगें। पहले इस प्रकार की यात्राओं के लिए कई बार सोचना पड़ता था, परंतु अब सरकार ऐसी योजनाओं में अवश्य ही भागीदार बनेंगे जिससे भविष्य को लाभ मिलेगा।

You might also like

Comments are closed.