सुरक्षा कारणों में कमी के चलते मॉन्ट्रीयल प्राईड परेड आयोजकों ने कार्यक्रम को केंसल किया

Montreal Pride Parade organizers canceled the event due to lack of security

मॉन्ट्रीयल। प्राईड मॉन्ट्रीयल द्वारा जारी ताजा घोषणा में यह सुनिश्चित किया गया कि आगामी रविवार को होने वाली वार्षिक परे को स्थगित कर दिया गया हैं। इस स्थगन का मुख्य कारण बताते हुए संस्था के फेस्टीवल कार्यकारी दिनेश सिमन गामाचे ने बताया कि मार्च की व्यवस्था के लिए उनके पास वालेन्टरों की कमी हैं जिस कारण से इस कार्यक्रम को पहले भी आगे बढ़ाया गया था और अब एलजीबीटीक्यू + अन्य समुदायों के लिए किए जाने वाले कार्यक्रम को फिलहाल स्थगित किया जा रहा हैं।

इसमें भाग लेने वाले सभी लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी आयोजकों की होगी जिसके कारण संस्था कोई भी ऐसा निर्णय नहीं लेगी जिससे अचानक कोई भी घटना घटने पर संकट बढ़ जाएं, इसलिए आयोजकों ने इस पूरे कार्यक्रम को ही स्थगित कर दिया हैं। गामाचे ने अपने साक्षात्कार में यह भी बताया कि उन्हें अचानक पता चला कि इस कार्यक्रम में सुरक्षा व्यवस्था को संभालने वाले लगभग 80 लोग अचानक गायब हैं और यह बहुत ब?ी संख्या होती हैं जिससे पूरी सुरक्षा व्यवस्था ही प्रभावित हो जाएंगी और परेड़ में निकलने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सुरक्षा को खतरे में ?ालना कोई समझदारी का कार्य नहीं होगा, जिसके कारण यह निर्णय लिया गया हैं।

सूत्रों के अनुसार यह भी बताया जा रहा है कि मॉन्ट्रीयल प्राईड परेड़ का आयोजन गत 40 वर्षों से किया जा रहा हैं और इसमें हजारों लोग भाग लेते हैं, इसलिए इसकी सुरक्षा व्यवस्था भी मजबूत होनी चाहिए और किसी भी प्रकार की कौताही बरतने से पूर्व संस्था सभी पहलुओं पर गौर करेगी। उन्होंने यह भी बताया कि एलजीबीटीक्यू2आईए + उत्तरी अमेरिका के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में से एक हैं, इसलिए हमें इस प्रकार की व्यवस्था को महत्व देना होगा जिसमें लोगों की सुरक्षा सर्वोपरि हो, इसलिए उन्होंने सभी समाचार पत्रों में इस बात को प्रमुखता से बताया है कि वह उचित सुरक्षा व्यवस्था नहीं कर पाने के कारण इस कार्यक्रम को टाल रहे हैं और इसमें कोई भी बात को छुपाया नहीं जा रहा हैं।

आयोजकों के इस प्रकार से परेड़ को स्थगित करने पर कई प्रतिभागियों ने सवाल उठाएं हैं, उन्होंने कहा कि यह निर्णय बहुत कठोर हैं और इसमें भाग लेने वालों की भावनाओं का ख्याल रखते हुए संस्था को व्यवस्था बनानी चाहिए थी न कि इस प्रकार से अचानक इसे रद्द करने की घोषणा करनी चाहिए।

You might also like

Comments are closed.