कंसरवेटिव्स को ऐसे नेतृत्व की आवश्यकता जो पार्टी में एकता बनाएं रखें : सूत्र

Conservatives need a leadership that maintains unity in the party: Sources

औटवा। पिछले सप्ताह हुए कंसरवेटिवस की डिबेट में उम्मीदवारों से यहीं आशा की जा रही है कि वे पार्टी एकता को और अधिक मजबूत बनाने पर कार्य करें, उसे ही पार्टी का नेतृत्व सौंपने पर विचार किया जाएंगा। आगामी 10 सितम्बर को पार्टी अपने नए प्रमुख की घोषणा करने वाला हैं जिसके लिए इस पद के लिए मैदान में उतरे सभी उम्मीदवार यहीं प्रयास कर रहे हैं वे अपना सर्वोत्तम सिद्ध करें।

जानकारों के अनुसार सभी उम्मीदवारों में से पीयरे पॉलीवरे की जीतने की सबसे अधिक उम्मीद लग रही हैं, उन्हें सांसदों में इस पद के लिए सबसे अधिक पसंद किया जा रहा हैं और उन्होंने अपने दावों में भी सबसे अधिक 300,000 सदस्यता के प्रचार लक्ष्य को प्राप्त कर एक रिकॉर्ड हासिल किया है। लेकिन अभी भी उनके लिए यह सीट जीतना किसी चुनौती से कम नहीं होगा।

पार्टी के सूत्रों ने यह भी कहा कि पिछले प्रमुख ओटूले से भी बहुत सी उम्मीदें लगाई गई थी, परंतु लिबरल योजनाओं के सामने वह नहीं चल पाई और कैनेडियनस ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो को ही देश की सत्ता सौंप दी, वहीं दूसरी दावेदार के रुप में केंद्रीय कंसरवेटिव नेतृत्व की दौड़ में प्रबल दावेदार के रुप में माने जाने वाले पूर्व क्यूबेक प्रीमियर जीन चारेस्ट से कंसरवेटिव सांसद स्कॉट आयटेचीशन ने खुलकर वार्ता में कई तीखे प्रशन पूछे, जिनका जीन ने खुलकर जवाब दिया, जब स्कॉट ने उससे पूछा कि यदि वह 10 सितम्बर को इस रेस को नहीं जीत पाते है तो क्या तब भी वह ल्यूईस, पीयरे या किसी अन्य विजेता उम्मीदवार के साथ मिलकर पार्टी की एकता को बढ़ाने के लिए कार्य करना चाहेंगे?

इसके जवाब में जीन चारेस्ट ने कहा कि अब वह पूर्ण रुप से टोरी बन चुके हैं और भविष्य में भी इसी पार्टी से जुड़े रहेंगे इसमें कोई संदेह नहीं हैं, उन्होंने ही पार्टी की एकता का प्रशन अपने प्रचार अभियान में उठाया था और इसकी एकजुटता के लिए शेष पार्टी सदस्यों से आगे आने के लिए भी वे हमेशा अपील करते हैं, उनका मानना है कि एकता में जो बल हैं वह कहीं नहीं, अपने जीवन के 14 साल उन्होंने लिबरल पार्टी में भी बिताएं, परंतु अब वह पूर्ण रुप से कंसरवेटिवस हैं और भविष्य में भी वहीं रहेंगे। उन्होंने पार्टी सदस्यों से भी यहीं कहा कि केवल अपना चयन माने और पार्टी के लिए उत्तम चुने जिससे भविष्य में प्रत्येक कैनेडियन कंसरवेटिव के प्रमुख को ही देश की सत्ता सौंपने के समय पूर्ण रुप से आश्वस्त हो कि उन्होंने देश की बागड़ोर एक उचित हाथों में दी हैं।

उन्होने यह भी बताया कि इतने कम समय में पार्टी के लगभग 670,000 सदस्य उनके पक्ष में खड़े हैं और इसके लिए उन्होंने हस्ताक्षर अभियान में जीन के नाम को पार्टी प्रमुख के लिए स्वीकृति देकर सिद्ध भी कर दिया है। इसमें भारी संख्या में केवल क्यूबेक के नागरिक ही नहीं अपितु ओंटेरियो और अटलांटिक कैनेडा के निवासी भी शामिल हैं। इससे यह प्रमाणित हो रहा है कि क्यूबेक के अलावा देश के कई अन्य प्रांतों में भी उनका प्रचार प्रसार बहुत अधिक हैं जिसके लिए लोग उन्हें इस पद के लिए उपयुक्त दावेदार मान रहे हैं।

पार्टी ने इस बार 6 सितम्बर तक सदस्यों को अपना मत वापस लेने की तिथि सुनिश्चित की हैं जिसके पश्चात वह इस परिवर्तन द्वारा अपने उम्मीदवार को बदल भी सकते हैं और अपनी राय में दूसरे उम्मीदवार को चुन सकते हैं। ज्ञात हो कि बुधवार को हुए अंतिम डिबेट वार्ता में दो उम्मीदवारों ने जुर्माना भरकार इसमें भाग लेने से स्वयं को दूर रखा और तीनों अन्य उम्मीदवारों ने इसका लाभ उठाकर अपनी योजनाओ को जनता के सामने रखने का पूरा लाभ उठाया।

You might also like

Comments are closed.