ओंटेरियो के आम-बजट हुआ तैयार

Ontario's mango budget ready

– फोर्ड सरकार अपने वादों को कितने प्रतिशत निभाती हैं, इस बात का मिलेगा जनता को प्रमाण

ओंटेरियो। लगभग तीन महीने बीत जाने के पश्चात अंतत: ओंटेरियो के पुन: निर्वाचित डग फोर्ड सरकार ने अपना आम-बजट तैयार कर लिया हैं, ज्ञात हो कि सरकार का कार्यकाल पूरा होने के कारण गत अप्रैल में घोषित किए गए बजट को हटाकर अब नए बजट की घोषणा होगी और राज्य के सभी कार्य अब नए बजट के अनुरुप कार्यन्वित किये जाएंगे।

अप्रैल में पारित बजट पर कोई भी चर्चा या विचार विर्मश नहीं किया गया था, क्योंकि ओंटेरियो के चुनाव निर्वाचन आयोग ने प्रचार अभियान को आरंभ करने के आदेश जारी कर दिये थे और इस बीच सभी सरकारी लाभों को बंद कर दिया गया था, जिससे अब इस प्रकार से नए बजट को अगले वित्तीय वर्ष के लिए नियमित किया जाएंगा। इस आगामी बजट में लोगों को इस बात की भी प्रमाणिकता मिलेगी कि वर्तमान प्रीमियर डग फोर्ड की सरकार अपने चुनावी वादों पर खरी उतरती हैं या नहीं।

जानकारों की माने तो इस बार डग फोर्ड की सरकार निर्माण कार्यों और अर्फोडेबीलटी हाऊसस के अपने वादों को निभाने वाला बजट पेश करेगी जिसके लिए उन्होंने कहा था कि सरकार इन परियोजनाओं को पूरा करने के लिए बिलीयनस ऑफ डॉलरस की योजनाओं को कार्यन्वित करेंगे। बजट सत्र का आरंभ करने के लिए लेफ्टिनेंट गर्वनर एलीजाबेथ डाउडसवेल अपने संबोधन देगी और दोपहर 1 बजे इसका शुभारंभह होगा। उसके पश्चात नियमित रुप से विधानसभा की कार्यवाही को आरंभ कर दिया जाएगा। प्रपत्रों की माने तो इस बार सरकार अप्रैल के समान अपने बजट की घोषणा नहीं करेगी अपितु इसमें बड़े बदलावों की भी संभावना दिखाई दे रही हैं।

मध्यम वर्ग इस आशा में हैं कि सरकार उनकी हाऊसींग समस्याओं को कम करने के लिए अच्छा प्रयासर करेगी, वहीं राज्य के वरिष्ठ नागरिकों को सरकार द्वारा आयकर में लाभ देते हुए उन्हें आर्थिक लाभ देने की बात को स्वीकारा जा रहा हैं। वहीं दूसरी ओर ओंटेरियो विक्लांग सहायक कार्यक्रमों के आयोजकों का मानना है कि प्रीमियर के वादे के अनुसार उनकी मदद के लिए भी सरकार वित्तीय घोषणा करेगी। जिससे भविष्य में होने वाली समस्याओं का वह डटकर मुकाबला कर सके।

ज्ञात हो कि फोर्ड ने इस बार के अपने चुनाव प्रचार में प्रत्येक बार जनता से वादा किया था कि उनकी सरकार दोबारा बनती है तो अवश्य ही राज्य की निर्माण परियोजनाओं में बड़े निवेश किये जाएंगे जिससे राज्य में न केवल युवाओं को रोजगार मिलेगा अपितु उन्हें विकास के नए अवसर भी उपलब्ध हो सकेंगे। सरकार के अपने चुनावी वादे के अनुसार वह अगले 10 वर्षों के लिए चालू निर्माण परियोजनाओं में 25.10 बिलीयन डॉलर का व्यय करेगी, जिससे यातायात के साथ-साथ ओंटेरियनस की निवास संबंधी समस्याएं भी दूर हो सके। इस बार के बजट में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी कई प्रावधान सुनिश्चित किये जाएंगे।

You might also like

Comments are closed.