टोरंटो लोक स्वास्थ्य को शहर के पांच पूल्स के मच्छरों में मिले वेस्ट नाईल वायरस

Toronto Public Health found West Nile virus in mosquitoes from five city pools

टोरंटो। टोरंटो में कई स्थानों के मच्छरों की जांच पॉजिटीव आने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप (There was a stir in the health department due to the positive test of mosquitoes) मच गया हैं, सिटी ने इस बात की सुनिश्चितता करते हुए सोमवार को इस संबंध में अपनी ताजा रिपोर्ट प्रकाशित की हैं, जिसमें टोरंटो लोक स्वास्थ्य (टीपीएच) ने यह स्पष्ट किया कि उनकी जांच रिपोर्ट में ईटोबीकोक, नॉर्थ योर्क और पश्चिमी टोरंटो समेत पांच पूलस के मच्छरों में वेस्ट नाईल वायरस पाएं गए हैं। टीपीएच ने यह भी माना कि इस बार यह संक्रमण बहुत कम स्तर पर प्रसारित हो रहा हैं, परंतु अभी भी सावधानी अवश्य रखनी होगी।

मच्छरों की पहचान हेतु पूरे शहर में प्रति सप्ताह लगभग 22 ऐसे स्थानों को चुना जा रहा है जहां के मच्छरों में यह वायरस पाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि यह कार्यक्रम गत जून से आरंभ किया गया था और जिसे आगामी सितम्बर तक चलाया जाएंगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि जहां पिछले वर्ष शहर के 20 पूलस के मच्छरों में यह वायरस पाया गया था, वहीं वर्ष 2020 में इन पूलों की संख्या 33 थी, वहीं इस वर्ष के आंकड़े अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाएं हैं जिसके कारण उन्हें प्रसारित नहीं किया गया।

लोगों से बार-बार अपील की जा रही है कि यदि किसी भी व्यक्ति को बुखार, सर दर्द, जुकाम, उल्टी जैसा मन होना, बॉडी पेन, त्वचा पर रेसस और गले में सूजन आदि की शिकायत मिल रही हैं तो वह दो से 14 दिनों के अंदर तुरंत अपना टेस्ट करवाएं और इस बात की पुष्टि कर लें कि उसे वेस्ट नाईल वायरस तो नहीं।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने माना कि इस समय लोगों को अपने घरों व अन्य निवास स्थानों पर डीट या ईकारीडिन बग स्प्रे का प्रयोग करने से मना किया जा रहा हैं जिससे इस स्प्रे से बचने वाले मच्छर और अधिक संक्रमण फैला सकते हैं। इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों से यह अपील की जा रही हैं कि अपनी निजी संपत्तियों में जमा पानी को सप्ताह में एक बार अवश्य निकालते रहे जिससे वहां मच्छरों के पैदा होने का खतरा नहीं बने।

ज्ञात हो कि सरकार द्वारा जारी 29 जुलाई की रिपोर्ट में यह स्पष्ट कहा गया कि अभी फिलहाल स्थिति नियंत्रण में हैं परंतु क्षेत्रीय मच्छरों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटीव आने से कोई भी कौताही नहीं बरती जा सकती हैं और इसे नियंत्रित करने के लिए सबसे पहले मच्छरों की ब्रीडिंग पर लगाम लगानी होगी। सरकार द्वारा वेस्ट नाईल वायरस सुरक्षा व बचाव कार्यक्रम भी चलाया जा रहा हैं जिसमें प्रत्येक बीमार व्यक्ति से सतर्कता बरतते हुए यह कहा जा रहा है कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें और असहज महसूस होते ही फौरन अपनी जांच के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

इस संबंध में टीपीएच ने कुछ दिशा निर्देश भी जारी किये हैं जिससे इस संक्रमण से पीडि़त व्यक्ति द्वारा यह अधिक प्रसारित नहीं हो सके और किसी अन्य स्वस्थ्य व्यक्ति को भी यह वायरस संक्रमित नहीं कर सके, संस्था के अनुसार इस समय हल्के रंगे के कपड़े पहने जिसमें लंबी पैन्टस और लंबी बाजू की शर्टों को शामिल करें, जिससे आपका पूरा शरीर ढका रहें। मच्छरों के घरों में आने के सभी साधनों को बंद करने का प्रयास करें और समय-समय पर घर व बाहर को मच्छर भगाने वाली दवाओं से संक्रमण मुक्त करते रहें, ध्यान रहें कि ये मच्छर हमेशा शाम और सुबह सवेरे आते हैं इसलिए इस समय अधिक ध्यान रखें। खाने-पीने के सभी साधनों को भी पूर्ण रुप से ढ़ककर रखें, घरों में उन लोगों का विशेष ध्यान रखें जिनकी इम्युनिटी कमजोर हैं। घर के खिड़की व दरवाजों पर टाईट फिटींग स्क्रीनस लगवाएं, घर के किसी भी परिसर पर यह जांचते रहे कि कहीं भी ठहरा हुआ पानी तो नहीं जमा जिसमें ये मच्छर अधिक मात्रा में पैदा हो सके, घर के निकट या घर में ऐसे स्थानों को सदैव देखते रहे जिसमें पानी एकत्र होने की संभावना अधिक हैं जिसमें पूल कवरस, बकेटस, प्लांटरस, टॉयज और वेस्ट सामग्रियां मुख्य रुप से शामिल हैं।

You might also like

Comments are closed.