ओंटेरियो में ईआर की बंदी कोई अनोखी बात नहीं : स्वास्थ्य मंत्री

ER closure in Ontario not unusual: Health Minister

– स्वास्थ्य मंत्री ने माना कि ओंटेरियो के अधिकतर अस्तपालों में स्टाफ की कमी के कारण बंद किए ईआर को केवल बढ़ावा देकर एक गंभीर मुद्दा बनाया जा रहा हैं, अभी भी अस्पतालों में स्थितियां सामान्य हैं।


ओंटैरियो। ओंटेरियो की स्वास्थ्य मंत्री सालविया जॉन्स (Ontario Health Minister Salvia Johns) ने अपने ताजा साक्षात्कार में माना कि इस समय अवश्य ही ओंटेरियो के लगभग छ: अस्पतालों में आपतिक रुमों को समय-समय पर बंद रखा जा रहा हैं, लेकिन यह एक सामान्य बात हैं और अस्पताल में स्टाफ नहीं होने के कारण इन रुमों के प्रचालन में हो रही समस्या के कारण इन्हें कुछ समय के लिए बंद किया जा रहा हैं। उनका यह भी कहना है कि किसी भी आपात परिस्थिति में इन्हें यथा समय खोल दिया जाता हैं जिससे मरीजों को कोई समस्या नहीं उत्पन्न हो। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि इस बात को अधिक तूल दिया जा रहा हैं और यह बंदी सामान्य हैं जिसके लिए ओंटेरियनस परेशान न हो। उन्होंने यह भी कहा कि यदि विपक्षी या अन्य कुछ लोग यह समझ रहे है कि इस समस्या को अधिक प्रोत्साहित करके मैं उनसे माफी मांगू तो यह नहीं हो सकता।

उन्होंने यह भी माना कि स्थिति अच्छी नहीं हैं, परंतु इतनी भी खराब नहीं कि लोग मर रहे हैं और हम आपतिक रुमस को बंद करके बैठे हैं, उचित परिस्थितियों में इसका उपयोग हो रहा हैं, जिसके लिए कोई भी अस्पताल में जाकर पूछताछ कर सकता हैं। आपतिक रुमस को वीकेंडस पर बंद रखा जाता है जब स्टाफ अपनी छुट्टी पर रहते हैं और इसके मध्य यदि किसी दिन काम कम होता है तो भी इसे बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। मगर उन्होंने यह भी माना कि यह बहुत अधिक चुनौतीभरा समय हैं और उन्हें इस बात का ज्ञान है कि राज्य के कई अस्पतालों में स्टाफ की कमी हैं और इसके कारण केवल चार घंटों के लिए आपतिक विभागों को बंद रखा जा रहा हैं वह भी सप्ताहंत के कुछ विशेष स्थितियों में, इस संकट के समय में कई उपायों को प्रस्तावित किया गया हैं और जल्द ही इस समस्या को हल कर लिया जाएंगा।

स्वास्थ्य मंत्री सालविया जोन्स ने यह भी कहा कि समाचारों में यह बात पूर्णत: गलत है कि स्टाफ की कमी के कारण अस्पताल के एमरजन्सी रुमस बंद किए जा रहे हैं और इससे गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को संकट में डाला जा रहा हैं। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य के स्थानीय अस्पतालों से इस संबंध में चर्चा चल रही हैं और जल्द ही इस समस्या का हल निकाला जाएंगा। ज्ञात हो कि गत 24 जून को ही जोन्स की नियुक्ति स्वास्थ्य मंत्रालय में की गई हैं जिसके पश्चात अभी उन्हें स्टाफ की कमी को पूरा करने के लिए जारी उपायों को कार्यन्वित करने में समय लग रहा हैं।

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस संकट की घड़ी में धैर्य बनाएं रखें और किसी भी ऐसी बात पर अराजकता नहीं फैलाएं जिसकी उन्हें पूर्ण जानकारी नहीं हो, राज्य सरकार कोई भी ऐसे संकट का ड़टकर सामना करेगी जिससे ओंटेरियो वासियों को कोई परेशानी हो। उन्होंने यह भी बताया कि सरकार की आगामी योजनाओं में राज्य के 25 अस्पतालों में ओंटेरियो नर्सस संघ द्वारा नई नियुक्तियों का कार्य आरंभ कर दिया गया हैं और जल्द ही अस्पतालों में नर्सों की नियुक्ति को पूर्ण कर लिया जाएंगा और इस समस्या को काफी हद तक हल कर लिया जाएंगा।

You might also like

Comments are closed.