एक बार फिर से ब्याज दरें बढ़ाने की तैयारियों में जुटे कैनेडियन बैंक्स

Canadian banks preparing to raise interest rates once again

टोरंटो। देश में बढ़ती महंगाई को देखते हुए बैंक ऑफ कैनेडा (Canadian banks) के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस ओर संकेत देते हुए कहा कि वर्ष की दूसरी तिमाही के समापन पर यह सुनिश्चित किया गया कि अभी भी देश की अर्थव्यवस्था सुचारु रुप से पटरी पर नहीं आई हैं और इसके लिए कुछ अन्य उपायों पर ध्यान देना आवश्यक हो गया हैं, जिसके लिए ऋण में वृद्धि, संपत्तियों में विस्तार और यह देखना कि भविष्य में इसका लाभ क्या मिलेगा?

ज्ञात हो कि अभी जुलाई में ही बैंक ऑफ कैनेडा ने अपनी ब्याज दरों में 1 प्रतिशत की वृद्धि कर महंगाई को संतुलित करने का प्रयास किया था, परंतु अभी तक इन उपायों से देश के रियल स्टेट को उबारने में कोई मदद नहीं मिल पाई हैं जिसके लिए एक बार फिर से ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी कर होम लोनस आदि में नए प्रस्तावों की घोषणा की जा सकती हैं। जानकारों के अनुसार इस समय देश की महंगाई दर पिछले 20 वर्षों में से सबसे अधिक हो गई हैं, इसे संतुलित करना बहुत अधिक आवश्यक हैं।

बैंको का मानना है कि ब्याज दरों मे वृद्धि (increase in interest rates) से बैंकों में धन की आवा-जाही बढ़ेगी जिससे नए निवेशकों को और अधिक ऋण मिल सकेगा ओर देश में व्यापार बढ़ेगा और इससे रोजगार में भी वृद्धि होगी और देश की अर्थव्यवस्था और अधिक मजबूत होगी। कैनेडियन रियल स्टेट एसोसिएशन ने इस बात की पुष्टि करते हुए स्पष्ट कहा कि जुलाई में होम सेल्स में 5.3 प्रतिशत की गिरावट बहुत बड़ा झटका हैं जिसके लिए सरकार को आगे आना चाहिए नहीं तो यह भविष्य में और अधिक हो सकता हैं।

गत दो वर्षों में रियल स्टेट वैसे ही महामारी काल में बहुत अधिक नीचे गिरा हैं और अब महंगाई के कारण इसके उबरने में कठिनाई बताई जा रही हैं। बैंकों द्वारा नई ऋण नीतियां बनाई जा रही हैं जिससे निवेशकों को आकर्षित किया जा सके, इसमें ब्याज-दरें लोक करना आदि शामिल होगा, माना जा रहा है कि इससे कर्मिशीयल लोनस में बढ़ोत्तरी होगी और नकदी की लेन-देन को बढ़ाया जाएंगा जिससे अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान हो सकेगी।

You might also like

Comments are closed.