वर्ष 2023 तक कैनेडियन मकानों की कीमतों में होगी 25 प्रतिशत तक की कमी

Canadian home prices to drop by up to 25 percent by 2023

टोरंटो। टीडी बैंक की ताजा रिपोर्ट में कैनेडियन रियल स्टेट में हड़कंप मचाकर रख दिया हैं। टीडी बैंक (TD Bank) की ताजा रिपोर्ट में स्पष्ट कहा गया कि वर्ष 2023 की पहली तिमाही में कैनेडियन मकानों की औसत कीमतों में 20 से 25 प्रतिशत तक की कमी हो सकती हैं। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि इस गिरावट के कारण होम लोनस आदि में भी बढ़ी कमी देखी जा सकती हैं, जिसे सुधारने के लिए बैंक ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी करेंगे। कई वित्तीय जानकारों के अनुसार इस गिरावट का आरंभ आगामी सर्दियों में ही देखने को मिल सकता हैं।

कैनेडियन रियल स्टेट एसोसीएशन (सीआरईए) के ताजा आंकड़ों के अनुसार गत जुलाई में देश में औसत मकानों की कीमतें 629,971 डॉलर तक पहुंच चुकी हैं जोकि पिछले वर्ष की जुलाई में दर्शाई कीमतों से लगभग 5 प्रतिशत कम हैं, वहीं इस वर्ष जून में यह कीमतें केवल 3 प्रतिशत के मामूली अंतर पर था, परंतु केवल एक महीने में इतनी अधिक कमी व्यापार के लिए एक चिंता का विषय हैं, जिसके लिए जल्द ही राज्य व केंद्र सरकारों को कार्य करना होगा और अफोर्डेबल हाऊसींग योजनाओं के लिए मिलकर सार्थक पहल करनी होगी जिससे आने वाली पीढ़ीयों को इस संबंध में आवासीय संकट का सामना नहीं करना पड़े और देश में आने वाले प्रवासियों को भी गिरी कीमतों पर वांछित क्षेत्रों में अपना मनचाहा मकान मिल सके।

जानकारों का यह भी मानना है कि कोविड-19 के पश्चात से इस उद्योग में कोई भी सफलता नहीं देखी हैं, जिसके लिए कई अच्छी योजनाओं को कार्यन्वित करने के लिए राज्य के प्रमुख नेतागण और विपक्ष के सभी सहयोगी उपस्थित हुए। आगामी दिनों में रियल स्टेट में औसत कीमतों में गिरावट के साथ-साथ यह भी चिंता सता रही हैं कि इस उद्योग का प्रभाव संबंधित कई क्षेत्रों में भी उदासीनता ला सकता हैं। एक प्रख्यात कंपनी के रियल स्टेट एजेंट ने मीडिया को बताया कि जल्द ही आम लोगों के लिए अच्छा घर खरीदना एक अवसर बन सकता हैं, परंतु इस प्रकार की डील से पूर्व उन्हें सभी प्रकार के पहलुओं पर नजर रखनी होगी।

You might also like

Comments are closed.