ओंटेरियो के छात्र फ्रोस ईवेंटस के लिए उत्साहित परंतु आयोजकों ने कहा कि सुरक्षा सर्वोपरि

Ontario Students Excited for Fross Events But Organizers Say Safety Is Paramount

ओंटेरियो। कोविड-19 (Covid-19) महामारी के पश्चात ओंटेरियो यूनिवर्सिटीज (Ontario Universities) द्वारा यह पहला ऐसा व्यक्तिगत कार्यक्रम होगा जो इतने बड़े स्तर पर आयोजित किया जा रहा हैं, जिसकी तैयारियों को लेकर छात्र-छात्राओं में बहुत अधिक उत्साह व खुशी देखने को मिल रही हैं। इस समारोह में लगभग सभी प्रतिबंधों को दरकिनार करते हुए छूट प्रदान की गई हैं, जिससे छात्रों को इसमें भरपूर मस्ती करने का पूरा मौका मिलेगा, जिसकी कल्पना करके ही वे अभी से बहुत अधिक उत्साहित हो रहे हैं। कोविड-19 के प्रतिबंधों के साथ कार्यक्रमों में भाग लेकर सभी लोग लगभग परेशान हो चुके हैं और इस समय उन्हें कुछ इस प्रकार के मनोरंजक कार्यक्रमों की प्रतिक्षा थी जिसमें वे एक बार फिर से खुलकर मौज-मस्ती कर सके, इसके लिए ओंटेरियो यूनिवर्सिटीज ने फ्रोस ईवेंटस की घोषणा कर सभी का दिल जीत लिया।

वहीं दूसरी ओर आयोजकों का यह भी कहना है कि इस मौज-मस्ती वाले कार्यक्रम में यह भी ध्यान रखा जाएंगा कि इसमें सभी प्रतिभागी सुरक्षित रहे और उन्हें स्वास्थ्य मानकों के साथ-साथ व्यक्तिगत सुरक्षित माहौल भी प्राप्त हो। आयोजकों का यह भी मानना है कि पिछले उत्सवों के दौरान यौन-उत्पीडऩ आदि की खबरों के कारण यह कार्यक्रम कुछ बदनाम हो गया था, जिससे इस बार उस प्रकार की कोई भी घटना न घटे इसके लिए भी विशेष प्रबंध किये गए हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो स्टूडेन्टस यूनियन के अध्यक्ष उमर घरबीयेब ने मीडिया को बताया कि हमें एक बार फिर से प्रकृति ने खुलकर कोई उत्सव मनाने का अवसर दिया हैं। इसमें कोई भी कौताही बरतना किसी अपराध से कम नहीं होगा, इसलिए सावधानी के साथ-साथ जागरुक रहें और किसी अन्य द्वारा किये जाने वाले अपराध को भी रोकने का प्रयास करें।

उन्होंने आगे कहा कि इस कार्यक्रम में द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्र नए प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं का स्वागत भी करते हैं, इसलिए इस आनंद भरे वातावरण को अपनी गंदी सोच से कोई भी दूषित न कर सकें, इसके लिए भी उचित प्रबंध किये गए हैं। उत्सव का क्रेज कितना अधिक हैं यह इस बात से स्पष्ट हो रहा हैं कि उनकी यूनियन ने केवल दो घंटों में ही 1,000 से अधिक टिकटें बेच दी। लेकिन उन्होंने यह भी माना कि केवल एक वर्ष पूर्व ही वेसटने यूनिवर्सिटी में इस उत्सव के दौरान यौन उत्पीडऩ की घटना शर्मसार करने वाली हैं, इसलिए आयोजकों का यहीं कहना है कि इस बार सभी प्रबंध छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को देखकर किये गए हैं जिससे इस एक सप्ताह में किसी के साथ भ कोई अनहोनी न घट जाएं। लेकिन आयोजकों ने इस बात को अवश्य स्वीकारा कि कार्यक्रम में मास्क की अनिवार्यता बनी रहेगी और आंगतुकों के पूर्ण वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र को भी जांचा जा सकता हैं, इसलिए इसके लिए कार्यक्रम बनाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इन दो बातों का ध्यान अवश्य रखना होगा, अन्यथा उन्हें प्रवेश में दिक्कत हो सकती हैं।

You might also like

Comments are closed.