गैर जिम्मेदाराना राजनीति से बचे पीयरे : ट्रुडो

Avoid irresponsible politics: Trudeau

– लिबरल सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने नवनिर्वाचित कंसरवेटिव प्रमुख पीयरे पॉएलीएवरे पर सीधा निशाना साधते हुए कहा कि इस समय ”डॉग व्हिसल या औछी ”  राजनीति से बचे, कैनेडियनस के मध्य एकता का संचार करें

टोरंटो। गत दिनों प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो द्वारा 150 से अधिक लिबरल सदस्यों की बैठक को संबोधित करते हुए यह कहा गया कि इस समय देश को जिम्मेदार राजनेताओं की आवश्यकता हैं। उन्होंने देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी के नवनिर्वाचित प्रमुख पीयरे पॉएलीएवरे को उनके चयन पर पहले बधाई दी और उसके पश्चात उनके द्वारा दिए गए धन्यवाद संबोधन पर टिप्पणी करते हुए कहा कि पीयरे गैर-जिम्मेदारी के साथ राजनैतिक तथ्यों का प्रयोग कर रहे हैं, इस समय देशवासियों को एकजुट होकर महंगाई से लडऩे व अर्थव्यवस्था की मजबूती बनाएं रखने के लिए प्रोत्साहित करने की जरुरत हैं।

वहीं दूसरी ओर पीयरे ने अपने बयान में लिबरल सरकार पर मनगढ़त दोषारोपण कर कैनेडियनस को प्रभावित करने का प्रयास किया हैं, जोकि पूर्णत: अनुचित हैं। उन्होंने माना कि इस प्रकार की ”डॉग व्हिसल ” की राजनीति उन्हें शोभा नहीं देती, विपक्ष का कार्य होता हैं कि देशवासियों के हित में कार्य करें न कि उन्हें भ्रमित कर अपने रास्ते को साफ करना। प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि अपने प्रचार अभियान के दौरान भी पीयरे बैंक ऑफ कैनेडा में दौरा करने गए जहां उन्होंने वर्तमान गर्वनर टिफ मैक्कलम के कार्यों पर उंगली उठाई, यदि वह सत्ता में आते हैं तो सबसे पहले गर्वनर टिफ मैक्कलम को उनके पद से निष्कासित करेंगे। जबकि उन्हें यह ज्ञात होना चाहिए कि देश में बढ़ती महंगाई का मुख्य कारण युद्ध और महामारी हैं। आंकड़ों के खेल में वे केवल अपने ही देशवासियों को उलझाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके अलावा पीयरे ने अपने संबोधनों में कई बार कैनेडियनस को अपने धन को बिटकॉइन में निवेश के लिए भी प्रोत्साहित करने की कोशिश की हैं, परंतु यह गलत हैं उन्हें यह पता होना चाहिए कि इस प्रकार के निवेश पूरी तरह से जोखिम भरे होते हैं और इस समय जब महंगाई तेजी से बढ़ रही हैं तो आम जन-जीवन को धन की बचत पर ध्यान देना होगा।

भूतकाल की बचत ही लोगां को भविष्य में काम आएंगी, पीएम ने पीयरे को सलाह देते हुए कहा कि पीसी पार्टी के सदस्यों को उनसे बहुत अधिक आशा हैं और इस प्रकार की टिप्पणियों से बचते हुए उन्हें देशवासियों की नई लाभकारी योजनाओं पर ध्यान देना चाहिए जिससे भविष्य में लोग उन्हें सत्ता संभालने के लिए योग्य मान सके। इस अवसर पर परिवहन मंत्री उमर अल्गाबरा ने भी कहा कि विपक्ष भी यह जानता है कि पिछले दो वर्षों से देश का व्यापार किन हालातों में आगे बढ़ा हैं, देश के निजी सेक्टर और पब्लिक सेक्टर दोनों पर इसका गहरा प्रभाव पड़ा हैं, विशेष रुप से पर्यटन और रियल स्टेट उद्योगों की स्थितियां बहुत अधिक गंभीर बनी हुई हैं, जिसके बावजूद केंद्र सरकार अपनी नई योजनाओं से सभी सेक्टरों को प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रही हैं और इसी श्रेणी में कई प्रस्तावों को पारित करते हुए नई निवेश योजनाएं भी तैयार की गई हैं।

इस दौरान कैनेडियनस को अनुचित निवेश का आग्रह करना और केंद्र सरकार के प्रति गुमराह करना पूर्णत: गलत हैं, जिससे विपक्ष को बचना चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि महामारी के आरंभ में आम लोगों को सरकार की नीतियों पर विश्वास नहीं था, परंतु समय के साथ-साथ उन्हें सरकारी रणनीतियों पर विश्वास बढ़ा, जिसके कारण ही पिछले वर्ष एक बार फिर से जनता से लिबरलस के ऊपर ही अपना विश्वास जताया, लेकिन विपक्ष को इससे परेशानी होने लगी और केवल स्वयं को श्रेष्ठ करने के चक्कर में वह लोगों को भ्रमित करने से भी बाज नहीं आ रहे। इस समय कंसरवेटिवस का मुख्य लक्ष्य केवल लिबरलस की नीतियों को फेल करना हैं जिसके लिए उन्हें चाहे कुछ भी बोलना पड़े, लेकिन कैनेडियनस समझदार हैं और उन्हें ज्ञात है कि उन्हें किसका साथ देना हैं?

You might also like

Comments are closed.