पॉएलीएवरे के पार्टी प्रमुख बनते ही क्यूबेक सांसद ने छोड़ी पार्टी

Quebec MP quits after Paulievre becomes party chief

क्यूबेक । पीयरे पॉएलीएवरे ने प्रोगरेसीव कंसरवेटिव का केंद्रीय नेतृत्व जैसे ही संभाला पार्टी में विरोध की सुगबुहाट आरंभ हो गई, उनके नाम की घोषणा के अगले ही दिन क्यूबेक के प्रांतीय सांसद ने स्वयं को एक स्वतंत्र सांसद के रुप में घोषित कर दिया, ज्ञात हो कि रिचमोन्ड-आर्टहाबसका के सांसद एलेन रेयस ने सार्वजनिक रुप से घोषणा करते हुए कहा कि उन्हें हमेशा प्रोगरेसीव कंसरवेटिव पार्टी पर गर्व रहेगा, परंतु अब वह इस पार्टी के प्रमुख के नेतृत्व में अधिक कार्य नहीं कर सकते।

उन्होंने यह भी माना कि पार्टी के अन्य सदस्यों के निर्णय का सम्मान करते हुए वह इस परिणाम को झुठला नहीं सकते, परंतु वह स्वयं इससे अलग होकर अपना विरोध अवश्य प्रकट कर सकते हैं, जिसके लिए उन्होंने यह कठोर निर्णय लिया। एलेन ने यह भी कहा कि कभी-कभी हमारे विचार स्वयं के मूल्यों के आगे कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण हमें कोई निर्णय अवश्य लेना चाहिए नहीं तो कोई भी कार्य उचित प्रकार से नहीं हो सकता और इसलिए उन्होंने पार्टी को छोडऩा ही उचित समझा बल्कि ऐसे नेता के दबाव में कार्य करने के जिन्हें वह पसंद नहीं करते।

उन्होंने यह भी माना कि उनके कुछ राजनैतिक मूल्य हैं जिनके आधार पर ही वह इस क्षेत्र में कार्य करते हैं, परंतु जब उनके मूल्यों को ही महत्व नहीं दिया जाएंगा तो उन्हे भविष्य में ऐसे व्यक्ति के नेतृत्व में कार्य नहीं करना जिसे वह स्वयं नापसंद करते हैं। उनका यह भी मानना है कि पीयरे जल्द ही पार्टी के सुनिश्चित कार्य क्षेत्र अधिकारियों में परिवर्तन करेंगे और योजना के अनुसार इन अधिकारियों का क्षेत्र परिवर्तन भी कर सकते हैं, जिसके बाद उनके लिए और अधिक दुर्लभ हो जाता, इस पार्टी में कार्य करना और अधिक दुविधापूर्ण स्थिति में कोई भी कार्य सही प्रकार से नहीं हो पाता, इसलिए उन्हें अपना निर्णय एकदम उचित लगा। सूत्रों के अनुसार रेयस ने गत फरवरी में अपने कुछ कार्य क्षेत्रो से इस्तीफा देकर, पूर्व क्यूबेक प्रीमियर जीन चारेस्ट का जमकर प्रचार-प्रसार किया था, परंतु यह टीम सफल नहीं हो पाई जिसकी निराशा में उन्होंने अपने आपको पार्टी से ही अलग कर दिया।

You might also like

Comments are closed.