मेयरों को नई शक्ति प्रदान करने वाली योजना भी पार्षद पद पर प्रभाव नहीं डाल सकी

- इस चुनाव में भी काउन्सिलर पद के लिए बढ़-चढ़कर आगे आ रहे हैं नए उम्मीदवार

टोरंटो। वार्ड 10 के स्पेडिना फॉर्ट-योर्क से अपनी उम्मीदवारी साबित करने वाली ऑशमा मलिक इस उम्मीद के साथ बहुत अधिक उत्साहित है कि वहीं इस बार के काउन्सिलर पद के चुनाव अवश्य जीतेंगी, अपने साक्षात्कार में मलिक ने कहा कि उन्हें पूरी आशा है कि स्थानीय लोग उन्हें ही क्षेत्र का नया काउन्सिलर चुनेंगे और भावी नगरपालिका में एक उचित पद दिलवाने में अपना पूरा समर्थन देंगे। ज्ञात हो कि मलिक की भांति कई अन्य प्रख्यात उम्मीदवार भी इस पद के लिए खासे उत्साहित हैं और उनका मानना है कि प्रीमियर डग फोर्ड द्वारा नगरपालिकाओं में मेयरों की शक्तियों को बढ़ाने की नई योजना भी इस भावी काउन्सिलरों के पदों पर कोई प्रभाव नहीं डाल सकी हैं, आज भी काउन्सिलर पद सभी के लिए एक नया आकर्षण का कारण बनी हुई हैं और अन्य वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष काउन्सिलर पद के लिए कहीं अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं।

इस बारे में अपने विचार रखते हुए टोरंटो डिस्ट्रीक्ट स्कूल बोर्ड की पूर्व ट्रस्टी जो क्रैसी ने भी बताया कि उन्होंने वर्ष 2018 में हुए नगरपालिका चुनाव में प्रतिभागिता की थी। यद्यपि, पिछले चुनावों में प्रीमियर ने नगरपालिका चुनाव से पूर्व राज्य में काउन्सिलर पदों को घटाते हुए 47 से केवल 25 कर दिया था, फिर भी इसके महत्व में कोई कमी नहीं देखी गई। मलिक ने यह भी बताया कि राज्य सरकार ने अपनी महत्वांकाक्षी योजना के लिए सितम्बर में संबंधित बिल को सितम्बर में ही विधानसभा में पेश कर दिया और जिसके लिए चर्चा भी आरंभ हो चुकी हैं। ज्ञात हो कि इस बार चुनाव से पूर्व ही प्रीमियर इस बिल को पारित करवाने की योजना बनाने रहे हैं, जिससे टोरंटो और औटवा के मेयरों को मिलने वाली शक्तियों का आरंभ सत्र प्रारंभ होने से पूर्व किया जा सके। मलिक ने यह भी बताया कि इस समय प्रत्येक प्रांत को उनका एक ऐसा नेता चाहिए जो विशेष रुप से उनके क्षेत्र के विकास के लिए कार्य करें और उनकी प्रत्येक समस्या को नगर परिषद् में पेश कर सके, इसके लिए प्रत्येक मतदाता द्वारा विशेष उम्मीदवार चुनना ही उचित होगा। गौरतलब है कि मलिक ने अपना नामांकन कई महीनों पहले से ही करवा दिया था और सभी का मानना है कि वह काउन्सिलर पद के लिए एकदम योग्य उम्मीदवार हैं, जिसके लिए सभी क्षेत्रवासी उन्हें अपनी पहली पसंद मानेंगे।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ओंटेरियो सरकार की योजना ‘स्ट्रोन्ग मेयर’ को फिर से विधानसभा में नई व्याख्याओं के साथ प्रस्तुत किया गया। इस विषय पर सोमवार को विधानसभा में अपने संबोधन में प्रीमियर फोर्ड ने कहा कि जल्द ही विधानसभा में संबंधित बिल 3 को पेश किया जाएंगा, जिसके अंतर्गत टोरंटो और औटवा के मेयरों को शक्ति प्रदान करने के लिए कार्यवाही आरंभ की जाएंगी। फिलहाल ओंटेरियो की दो बड़ी नगरपालिकाओं के मेयरों को यह लाभ देने की बात स्वीकारी गई हैं और भविष्य में इसकी सफलता के आधार पर अन्य शहरों को भी इस योजना से जोड़ा जाएंगा।

उन्होंने यह भी कहा कि इस योजना में क्षेत्रों को कानून के आधार पर प्राथमिकता दी जाएंगी। यद्यपि, यह भी माना जा रहा था कि प्रस्तावित नियमों में अभी तक कोई व्याख्या नहीं की गई हैं जिसके कारण इसकी प्राथमिकता पर सवाल उठाएं जा रहे थे, परंतु प्रोगरेसीव कंसरवेटिवस द्वारा यह भी कहा गया कि वर्ष 2031 तक शहरों में 1.5 मिलीयन नए लोग जुड़ेगे जिससे राज्य में हर क्षेत्र में विकास करना होगा इसके लिए आधारभूत संसाधनों को जैसे निर्माण और अनुरक्षण को बढ़ाना होगा और इसमें मेयरों की शक्ति ही हमें प्रबल शक्ति प्रदान करेगी। उन्होंने यह भी बताया कि बिल 3 के अंतर्गत मेयरों को जो शक्ति मिलेगी उसमें सिटी के बजट का नियंत्रण भी शामिल किया गया हैं जिससे आगामी दिनों में बजट को पारित करने के लिए मेयरस अपनी इच्छा के अनुसार प्रारुप दे सकते हैं, अन्यथा हर बार काउन्सिलरों की सहमति के लिए बार-बार बैठक का आयोजन किया जाता था और इसमें समय व धन दोनों की बहुत अधिक बर्बादी होती हैं। नई शक्तियों के कारण मेयर को काउन्सिल संभालने की जिम्मेदारी भी मिलेगी जिसके पश्चात वह सभी जिम्मेदारियों को सही प्रकार से निभा सकेगा तो ही कार्यों को आगे बढ़ा सकता हैं, नहीं तो दूसरे मेयर को चुना जाएंगा। सूत्रों के अनुसार यह माना जा रहा है कि नई शक्तियों के साथ मेयर की प्रस्तावना आगामी 15 नवम्बर से आरंभ होगी जोकि नगरपालिका के चुनाव के बाद नए सत्र की शुरुआत हैं।

You might also like

Comments are closed.