हैती को अधिक शक्ति प्रदान करने हेतु कैनेडा भेजेगा सैन्य हथियार : ट्रुडो

Canada will send military weapons to give more power to Haiti: Trudeau

टोरांटो। प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो (Prime Minister Justin Trudeau) ने हैती के साथ अपने संबंधों को और अधिक मजबूत करते हुए कहा कि जल्द ही कैनेडा अपना वादा निभाएंगा, जिसके अंतर्गत आगामी दिनों हैती में भारी मात्रा में सैन्य हथियार भेजें जाएंगे। प्रधानमंत्री ने यह भी बताया कि कैनेडा द्वारा कुछ दिन पूर्व ही अपने वादे के अनुसार हैती सरकार की मदद के लिए कैनेडा ने अत्याधुनिक हथियारों की आपूर्ति करेगा, जिससे हैती पुलिस किसी भी आपात स्थिति से निपट सके।

ज्ञात हो कि यह सहायता कैनेडा और अमेरिका के संयुक्त कार्य क्षेत्र में शामिल गतिविधियों के अंतर्गत की गई हैं। पिछले दिनों कैनेडियन सरकार ने एक वैश्विक सम्मेलन में यह माना गया था कि विश्व के समृद्ध देश हैती की मदद के लिए आगे आएं और वहां की सैन्य शक्तियों को मजबूत करने के लिए अपना सहयोग अवश्य दें, इसी श्रेणी में कैनेडा ने अपने सैन्य वाहनों और सैन्य हथियारों की आपूर्ति हैती को दी हैं, जिससे पूरा देश हैती की सहायता के लिए अग्रसर हो रहा हैं।

जानकारों के अनुसार अभी भी हैती के लाखों लोग ईंधन व स्वच्छ जल के लिए संघर्ष कर रहे हैं और कई बार इन समस्याओं को समाप्त करने के लिए कई गुटां में आपसी झगड़ा तक हो जाता हैं। जिससे देश में अराजकता बढ़ रही हैं, वहीं दूसरी ओर कैनेडा इन स्थितियों को संभालने के लिए हैती की हर संभव सहायता के लिए तैयार हैं और इसी श्रेणी में इस कदम को उठाया गया, जिससे भविष्य में किसी भी प्रकार उलझनें पैदा न हो सके। अपने नए संदेश में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस मदद के साथ ही हैती स्वयं को और अधिक मजबूत समझेंगा और अपने देश में फैल रही अराजकता को कम करने के लिए इसका प्रयोग करेगा। उन्होंने यह भी माना कि अभी तक दुनिया के दो देशों ने हैती पुलिस को और अधिक मजबूत बनाने का बेड़ा उठाया है जिसके अतंगर्त यह कार्य किया जाएगा। हैती पुलिस को और अधिक सैन्य मजबूती देने से वहां की जनता अधिक सुरक्षित हो सकेगी और इससे निकटवर्ती देशों के मनमानी करने में भी रुकावट आएंगी और हैती में भी शांति और सौहार्द की गतिविधियों को आगे बढ़ाया जाएंगा।

गौरतलब है कि अभी भी हैती के नागरिक अपनी मूल आवश्यकताओं के लिए आपस में ही लड़ रहे हैं जिसके कारण हैती अभी भी दुनिया के पिछड़े देशों में शामिल हैं, इसे समाप्त करने के लिए इस प्रकार की सहायता अनिवार्य हैं, इसलिए प्रधानमंत्री ने अन्य देशों से भी पुरजोर अपील करते हुए कहा है कि हैती की मदद के लिए आगे आएं और अपने देश का नाम भी उज्जवल करें।

जानकारों के अनुसार अमेरिकी दूतावास ने अप्रत्याशित सुरक्षा स्थिति के बीच हैती में मौहूद अमेरिकी नागरिकों को देश छोडऩे के लिए प्रोत्साहित किया है, हैती की राष्ट्रीय पुलिस ने फेसबुक पर पोस्ट किए गए एक अपडेट में कहा कि हत्या के कथित कनेक्शन के लिए कम से कम 19 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इनमें हैती मूल के दो अमेरिकी और 17 कोलंबियाई हैं, पुलिस ने कहा कि कम से कम छह और लोगों की तलाश की जा रही है. गिरफ्तार किए गए अमेरिकी जेम्स सोलेज और जोसेफ विंसेंट हैं, जो हैती मूल के अमेरिकी नागरिक हैं. विदेश विभाग ने गिरफ्तार किए हुए अमेरिकी के जानकारी देने से इनकार कर दिया. हैती के राष्ट्रपति की हत्या से हैती में संकट गहरा रहा है, जो पहले से ही पश्चिमी देशो में सबसे गरीब देश है, जिसे पिछले कुछ वर्षों में राजनीतिक उथल पुथल का सामना करना पड़ा है ।

You might also like

Comments are closed.