ओंटेरियो शिक्षामंत्री स्टीफन लीस ने हड़ताल को रोकने के लिए दिया नया मंत्र

Ontario Education Minister Stephen Lees gave a new mantra to stop the strike

– स्टीफन लीस ने कहा ”कीप कीडस इन स्कूल” की नीति पर कार्य करें शेष कर्मचारी

ओंटेरियो। ओंटेरियो के शिक्षामंत्री स्टीफन लीस (Ontario Education Minister Stephen Lees) ने कहा कि शैक्षणिक कर्मचारियों द्वारा आगामी हड़ताल को रोकने के लिए सरकार प्रयासों में लग गई हैं, इसके लिए आयोजित विशेष विधानसभा सत्र में शिक्षामंत्री ने नई नीति पर कार्य करने के लिए एक कथन पर जोर दिया कि कीप कीडस इन स्कूल को लागू करें, ज्ञात हो कि इस हड़ताल के अंतर्गत 55,000 शैक्षणिक कर्मचारियों अपने काम पर नहीं जाएंगे और सरकार के विरोध में प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि सभी शैक्षणिक कर्मचारी चार वर्ष के अनुबंध पर कार्यरत हंै और हड़ताल के लिए बार सुनिश्चित की गई हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि यह समय छात्रों के लिए एक बार फिर से चुनौतीभरा साबित हो सकता हैं, इसलिए यहीं प्रयास किया जा रहा हैं कि आने वाले समय में छात्र-छात्राओं के शिक्षा सत्र में कोई व्यवधान न पड़े। उन्होंने यह भी बताया कि हमारी सरकार ”कीप किडस इन स्कूल” की नीति पर कार्य करेंगे। इससे पूर्व भी छात्र महामारी के कारण बहुत अधिक परेशानी और मानसिक यातनाएं झेल चुके हैं। शुक्रवार को घोषित हड़ताल को रोकने के लिए सरकार ने सोमवार को एक आपातकालीन बैठक का आयोजन करना पड़ा जिसमें सीयूपीई, राज्य सरकार के मंत्री, एक मिडीयेटर और स्कूल बोर्ड के प्रतिनिधियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की।
आयोजित विधानसभा में विपक्ष ने सबसे अहम सवाल उठाया कि इतनी अधिक महंगाई में भी सरकार ने अभी तक शैक्षणिक कर्मचारियों का औसत वेतन 39,000 डॉलर से अधिक करने के लिए कोई भी योजना तैयार नहीं की हैं।

ज्ञात हो कि इस समय राज्य में महंगाई दर दहाई में जा रही हैं, जिसके बावजूद सरकार कर्मचारियों के लिए कोई खास प्रबंध करने का विचार नहीं बना रही हैं। विपक्ष का यह भी कहना है कि महामारी काल में भी देश के प्रत्येक राज्य में सबसे अधिक शैक्षणिक कर्मचारियों को वित्तीय संकट का सामना करना पड़ा था, जबकि राज्यों ने अपनी राजस्व की कमी की मजबूरी बताकर इस विषय पर कोई ध्यान नहीं दिया। स्पेडिना-फोर्ट योर्क के एमपीपी क्रिश ग्लोवर ने बताया कि यह चर्चा हमारे लोकतंत्र का मूल अधिकार हैं। सरकार के प्रबंधों की कमी इसमें स्पष्ट तौर पर दिखाई दे रही हैं। जिसके लिए सुधार करना आवश्यक हैं। सबसे पहले उन पहलुओं पर गौर करना होगा जो अत्यंत आवश्यक हैं, इसके लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करना होगा, तभी इसका लाभ सभी को मिल सकेगा।

संगठनों ने स्पष्ट कहा कि शुक्रवार से हड़ताल की शुरुआत हो जाएंगी, इसके लिए कैनेडियन यूनियन ऑफ पब्लिक ईम्पलॉईज ने बताया कि इस प्रदर्शन में कस्टॉडियनस, लाईब्रेरियनस, अर्ली चाईल्डहुड एजुकेटरस, एजुकेशन असीसटेन्टस और प्रशासनिक स्टाफ शामिल हैं। इसके अलावा ओंटेरियो के इंग्लिश और फ्रैन्च पब्लिक व कैथोलिक बोर्डस ने भी अपनी सहमति सार्वजनिक कर दी हैं। वहीं दूसरी ओर टोरंटो डिस्ट्रीक्ट स्कूल बोर्ड और टोरंटो कैथोलिक डिस्ट्रीक्ट स्कूल बोर्ड ने भी कहा कि शुक्रवार से वे अपनी संस्थाओं को बंद रखेंगे, क्योकि सबसे पहले यह सुनिश्चित हो कि कर्मचारी अपने कार्यों पर लौटेंगे या नहीं, उसके पश्चात ही वह अपने छात्रों को स्कूल मं आने के लिए आगे की योजना से अवगत करवाएंगे।

You might also like

Comments are closed.