कैनेडा ने 2025 तक अप्रवासन लक्ष्य बढ़ाकर आधा मिलीयन किया

Canada raises immigration target to half a million by 2025

– पिछले साल, कैनेडा ने 405,000 से अधिक अप्रवासियों का स्वागत किया, जो एक वर्ष में सबसे अधिक हैं। इस साल सरकार को 2014 के स्तर से अपने सेवन को दोगुना करके 431,000 करने की उम्मीद हैं।

टोरंटो। पेशेवर कामगारों की किल्लत से जूझ रहे कैनेडा ने इमिग्रेशन संबंधी एक नई योजना सार्वजनिक की है। इसके तहत कैनेडा वर्ष 2025 तक हर साल पांच लाख आप्रवासियों का अपनी धरती पर स्वागत करेगा। इमिग्रेशन मंत्री सीन फ्रेजर ने मंगलवार को नई योजना जारी करते हुए कहा कि इसमें आवश्यक कार्य कौशल व अनुभवी लोगों के साथ-साथ अधिक स्थायी निवासियों को स्वीकार करने पर जोर दिया गया है। पहले से कैनेडा में रह रहे लोगों के परिवार के सदस्यों व शरणार्थियों पर सरकार का खास ध्यान होगा। विपक्षी कंजर्वेटिव पार्टी ने योजना का स्वागत किया है। उन्होंने कहा,’कोई गलती न करें। कैनेडा में आर्थिक प्रवास में भारी वृद्धि की गई है। मेरी जानकारी में इससे पहले आर्थिक प्रवास पर इतना कभी ध्यान नहीं दिया गया।’ नई योजना के तहत वर्ष 2023 में 4,65,000 लोगों को कैनेडा आने की इजाजत दी जाएगी। वर्ष 2025 में यह संख्या बढ़कर पांच लाख हो जाएगी। पिछले साल 4,05,000 लोगों को बतौर स्थायी निवासी कैनेडा में प्रवेश दिया गया था।

कैनेडियन सरकार को नई योजना से अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में खाली पड़े करीब 10 लाख पदों के भरने की उम्मीद है। फ्रेजर ने कहा,’कैनेडा में लाखों नौकरियां हैं..हम आप्रवासियों को स्वीकार किए बिना अपनी आर्थिक क्षमताओं को नहीं बढ़ा सकते।Ó अप्रवासी भारतीयों ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी बिं्लकन से वीजा इंतजार अवधि कम करने का आग्रह किया है। फाउंडेशन फार इंडिया एंड इंडियन डायसपोरा (एफआइआइडीएस) ने ऑनलाइन याचिका अभियान शुरू करते हुए कहा,’दो वर्ष लंबे कोविड काल के दौरान भारत स्थित अमेरिकी दूतावास में वीजा साक्षात्कार में ठहराव के बावजूद स्थितियां सामान्य से दूर हैं। विभिन्न प्रकार के अमेरिकी वीजा के लिए लोगों को 300 से 900 दिनों का इंतजार करना पड़ रहा है।Ó ट्रैवल.स्टेट.जीओवी की रिपोर्ट के अनुसार, भारत स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावासों (नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई व कोलकाता) में वीजा साक्षात्कार के लिए इंतजार की अवधि काफी लंबी है। 31 अक्टूबर को बी1/बी2 वीजा के लिए इंतजार की अवधि 900 से ज्यादा दिन थी। एफ, एम व जे वीजा के लिए औसतन 400 दिन इंतजार करना होगा। इसी प्रकार, अस्थायी कामगारों के लिए एच, एल, ओ, पी व क्यू वीजा के लिए इंतजार की अवधि औसतन 300 दिन थी। इसके विपरीत चीन स्थित अमेरिकी दूतावास में वीजा साक्षात्कार की इंतजार अवधि महज तीन दिन है। ज्ञात हो कि अप्रवासन मंत्री सीन फ्रेजर ने मंगलवार को घोषणा की कि कैनेडा अपने आव्रजन लक्ष्यों को बढ़ावा देगा, देश में एक कार्यकर्ता की कमी को दूर करने के लिए रिकॉर्ड संख्या में नए लोगों का स्वागत करने की उम्मीद हैं।

फ्रेजर ने मीडिया को बताया कि ”कैनेडा को और लोगों की जरुरत हैं, इसलिए हाल ही में जारी जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा सेवानिवृत्ति की ओर बढ़ रहा हैं, कैनेडा में सात में से एक व्यक्ति की उम्र 55 से 64 वर्ष के बीच हैं। और व्यवसायों को रिकॉर्ड पर सबसे बड़े श्रम संकट का सामना करना पड़ रहा है, मार्च में दर्ज की गई मिलियन नौकरी रिक्तियों के सर्वकालिक उच्च स्तर के साथ। फ्रेजर ने अपनी टिप्पणी में यह भी कहा कि अगर हम श्रम बल की जरुरतों को पूरा करने जा रहे है तो कैनेडियन हामरी आबादी को जारी रखने की आवश्यकता को समझते हैं। पिछले साल, कैनेडा में 405,000 से अधिक अप्रवासियों का स्वागत किया, जो एक वर्ष में सबसे अधिक हैं। इस साल सरकार को 2014 के स्तर से अपने सेवन को दोगुना करके 431,000 करने की उम्मीद हैं। इसने अगले वर्ष के लिए अपने लक्ष्यों को संशोधित कर 465,000, 2024 में 485,000 और 2025 में 500,000 कर दिया है। यह 2016 से 2021 तक कैनेडा में बसे कुल 13 लाख नए प्रवासियों से अधिक हैं। 2021 की जनगणना के अनुसार कैनेडा की जनसंख्या बढ़कर 39 मिलीयन हो गई हैं। चार में से लगभग एक का जन्म विदेश में हुआ था।

You might also like

Comments are closed.