Aids Conference की तैयारियों में जुटा आईआरसीसी

IRCC engaged in preparations for Aids Conference

Aids Conference : टोरंटो। कैनेडा अगले माह मुख्य अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करने जा रहा हैं जिसमें दुनिया भर के प्रतिनिधियों के साथ-साथ कुछ प्रमुख अफ्रीकन दिग्गजों द्वारा इसका प्रतिनिधित्व किया जाएंगा, इसलिए यह विशेष ध्यान रखा जा रहा है कि इसमें कोई भी कमी न रहें, मॉन्ट्रीयल में होने वाली इस बैठक में अनेक महानुभावों के आने की संभावना जताई जा रही हैं।

इस बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए इमीग्रेशन, रिफ्यूजी एंड सिटीजनशीप कैनेडा के संबंधित अधिकारियों ने पत्रकारों को बताया कि कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए अफ्रीकन अधिकारियों को वीजा प्राप्ति में कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इस बात का भी विशेष ध्यान रखा गया हैं। ज्ञात हो कि इस सम्मेलन में कई अफ्रीकन अधिकारियों को वीजा मिलने में बहुत समस्याएं उत्पन्न हो रही थी, इसलिए वे समय से इस कॉन्फ्रेन्स में भाग नहीं ले जाएं और उन्हें इसके लिए प्रतीक्षा करनी पड़ी। कैनेडा शोध के अध्यक्ष मधुकर पाय ने बताया कि इस पूरी प्रणाली का खांचा ऐसे लोगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया हैं।

गौरतलब है कि मॉन्ट्रीयल में संयुक्त राष्ट्र की कॉन्फ्रेन्स का आयोजन किया जा रहा हैं, जिसमें बायोडायवर्सिटी हानि, स्टॉकिंग वॉरीज जैसे कार्यों पर चर्चा होगी। उन्होंने यह भी बताया कि हमारी सरकार इस संबंध में कार्य कर रही है कि देश में से अफ्रीका विरोधी या अश्वेत समुदाय के प्रति होने वाले भेदभाव से चिंताएं बढ़ रही हैं। उन्होंने यह भी माना कि अभी भी लेटिन अमेरिका और एशिया के कुछ देशों में इन्हें वीजा आदि प्राप्ति में बहुत अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं, जिस विषय पर भी इस सम्मेलन में गहन चर्चा होगी।

Military services and visa process : हिंद-प्रशांत रणनीति के अंतर्गत सैन्य सेवाओं और वीजा प्रक्रिया को बढ़ाया जाएगा

यह भी माना जा रहा है कि अमेरिका, ब्रिटेन और कैनेडा मिलकर एक मुहिम तैयार कर रहे हैं जिसमें दुनिया से इस सम्मेलन के दौरान भेदभाव और जातिगत भेदभाव को दूर करने के लिए कार्य किया जाएंगा। जैफरी मैक्डोनाल्ड ने भी अपने संदेश में कहा कि इस बारे में वीजा समस्याओं को भी हल करने के लिए कार्य किया जाएंगा। इसके अलावा कैनेडियन सीमाओं पर हो रही परेशानियों से प्रवासियों को बचाने के लिए कार्य किया जाएंगा।

You might also like

Comments are closed.