Cyber Attack : दुरहम डिस्ट्रीक्ट स्कूल बोर्ड पर साईबर हमले के कारण ऑनलाईन पढ़ाई हुई प्रभावित

Online education affected due to cyber attack on Durham District School Board

cyber attack on Durham District School Board
cyber attack on Durham District School Board

Cyber Attack  News : टोरंटो। टोरंटो के स्कूल बोर्ड नॉर्थईस्ट ने अपने ताजा बयान में कहा कि पिछले दिनों दुरहम डिस्ट्रीक्ट स्कूल बोर्ड पर हुए साईबर हमले के कारण स्कूल की ऑनलाईन शिक्षा प्रणाली बुरी तरह से प्रभावित हुई हैं। ज्ञात हो कि इस समय क्षेत्र में कई कारणों से बच्चों को घरों से ही पढ़ाई करने के लिए ऑनलाईन शिक्षा पद्धति को अपनाने के लिए जोर दिया गया था, जिसके कारण पिछले कुछ दिनों से बच्चों को अपनी पढ़ाई से वंचित रहना पड़ रहा हैं।

सूत्रों के अनुसार गत शुक्रवार को इस संबंध में समस्याएं उत्पन्न होनी आरंभ हो गई थी, जिसमें अभिभावकों द्वारा किए जाने वाले फोनकॉल्स और ईमेल सेवाएं अचानक बंद कर दी गई, जिसके कारण बीच सत्र में ही कई बच्चों के पढ़ाई रुक गई और अभिभावकों को भी इस संबंध में कोई भी जानकारी नहीं होने से वे बहुत अधिक परेशान हो गए।

अभिभावकों को प्राप्त ईमेल संदेश में यह कहा गया था कि गत मंगलवार तक स्कूल बोर्ड द्वारा चलाई जा रही डीडीएसबी एट द रेट होम सेवा को बंद रखा गया था, जिसे बाद में सुचारु रुप से खोल दिया गया हैं। स्कूल बोर्ड ने यह भी माना कि जल्द ही सेवाएं सुचारु कर दी जाएंगी और इस संबंध में और अधिक जानकारी के साथ अभिभावकों को हो रही परेशानी से भी जल्द ही मुक्ति मिल सकेगी।

प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार गत शुक्रवार को जैसे ही उन्हें इस बात का पता चला कि साईबर हमले के कारण स्कूल का डिजीटल कम्युनिकेशन सिस्टम प्रभावित हो गया हंै तभी उन्होंने इस संबंध में रिकवरी का कार्य आरंभ कर दिया था, जिसे रविवार तक पूर्ण रुप से हल कर लिया गया हैं और अब यह उचित प्रकार से कार्य कर रहा हैं और अभिभावकों को इस संबंध में उचित जानकारी भी संचालित कर दी गई है। स्कूल खुलने के संबंधी सूचना को इस रिकवरी के बाद दिया गया जो सभी को उचित प्रकार से मिल गया।

You might also like

Comments are closed.