बिजली आपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए अधिक ऊर्जा भंडारण का प्रयास करेगा ओंटेरियो

Ontario to try more energy storage to make up for power shortfalls

Ontario to try more energy storage to make up for power shortfalls
Ontario to try more energy storage to make up for power shortfalls

Ontario government’s new plan : टोरंटो। ओंटेरियो सरकार की नई योजना के अनुसार जल्द ही बिजली आपूर्ति की कमी को पूरा करने का कार्य किया जाएंगा, इसके अंतर्गत वर्तमान बिजली उत्पादन के साधनों पर ध्यान दिया जाएंगा। सरकार की योजना में मौजूदा साधनों को और अधिक विकसित करके बिजली उत्पादन बढ़ाया जाएंगा जिससे बिजली आपूर्ति संकट को दूर किया जा सके, इसके अलावा विशेषज्ञों द्वारा घरों में बिजली प्रयोग के तरीकों में भी बदलाव पर जोर दिया जाएंगा जिससे आगामी दिनों में और अधिक लोगों को बिजली मिल सके और राज्य में बिजली आपूर्ति संकट को दूर किया जा सके।

इस समय राज्य में न्यूक्लियर प्लांटों और वाटरफाल्स से बिजली उत्पादित की जा रही हैं, इसके साथ-साथ अंडरग्राउन्ड कैवरन्स के भंडारण और प्रैशड एयर से भी बिजली का उत्पादन हो रहा हैं, परंतु ये सभी साधन भी बिजली आपूर्ति की कमी को नहीं पूरा कर पा रहे, जिसके पश्चात विशेषज्ञों की राय से यह माना गया कि बिजली प्रयोग के साधनों में परिवर्तन करके इस कमी को पूरा किया जा सकता हैं और वर्तमान बिजली उत्पादन के साधनों में विकास करके भी इसे बढ़ाने पर कार्य किया जाएंगा।

ऊर्जा मंत्रालय की ताजा रिपोर्ट के अनुसार राज्य में दिन-प्रतिदिन बिजली की आवश्यकता बढ़ती जा रही हैं, जिसे पूरा करने के लिए नए साधनों की आवश्यकता हैं, नहीं तो यह संकट और अधिक बढ़ जाएंगा जिसके पश्चात इसे संभालना और अधिक कठिन हो जाएंगा। ज्ञात हो कि राज्य में आगामी दिनों में विद्युतीय वाहनों के प्रयोग पर भी जोर दिया जाएंगा जिसके कारण भी बिजली आपूर्ति को और अधिक बढ़ाने की योजना बनानी होगी नहीं तो यह संकट और अधिक भयावह हो सकता हैं।

इस कारण से सरकार अपने पीकरींग न्यूक्लियर जनरेटिंग स्टेशन के विस्तार को भी कार्यन्वित करने पर विचार कर रही हैं जिससे बिजली संकट उत्पन्न न हो सके, इसके अलावा क्यूबेक से भी बिजली आयात की योजना बनाई गई हैं। सरकार की नई योजना में संरक्षण कार्यक्रम और विवादित प्राकृतिक गैस उत्पादन को भी लागू किया जाएंगा जिससे मांग और आपूर्ति के इस अंतर को पूरा किया जा सकेगा।

आम नागरिकों द्वारा यौन उत्पीडऩ के आरोपों का मिलीट्री के पास कोई जवाब नहीं

इस संकट पर बिजली मंत्री टॉड स्मिथ ने मीडिया को बताया कि आईईएसओ ने 1500 मेगावाट का उत्पादन सुनिश्चित किया जाएगा, जिसमें नई प्राकृतिक गैस की क्षमता का लक्ष्य 2025 से 2027 के मध्य रखा गया हैं। यहीं नहीं सरकार आगामी वर्षों में 2500 मेगावाटस की क्लीन तकनीकी के माध्यम से भी ऊर्जा भंडारण को बढ़ाने का कार्य किया जाएंगा। ओंटेरियो में फिलहाल बिजली संकट को दूर करने के लिए अन्य योजनाओं पर भी कार्य हो रहा हैं।

You might also like

Comments are closed.