Toronto News : नॉर्थ अमेरिकन्स लीडर समिट में मिलेंगे ‘तीनों मित्र देश’

मैक्सिको, कैनेडा और अमेरिका के आपसी सहमति से तैयार इस संगठन का मुख्य लक्ष्य तीनों देशों में आंतरिक व्यापार को बढ़ाना है।

'All three friendly countries' to meet at North American Leaders Summit
‘All three friendly countries’ to meet at North American Leaders Summit

Toronto News : टोरंटो। एक बार फिर से ”तीनों मित्र” देशों की प्रतिभागिता से इन देशों के निवासियों में नई व्यापारिक, राजनैतिक, मैत्रीय संधियों के होने की आशा जताई जा रही हैं। इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए व्हाईट हाऊस के पूर्व क्लिंटन युग के वरिष्ठ अधिकारी ईरीक फ्रान्सवर्थ का कहना है कि मैक्सिकों में इन तीनों देशों का मैत्रीय सम्मेलन अवश्य ही नई बाधाओं को दूर करते हुए अपनी दोस्ती को नए आयाम देंगे। ईरीक ने यह भी बताया कि इस शिखर सम्मेलन में यह भी देखा जाएगा कि तीनों देशों के मध्य होने वाले सभी समझौते पूर्ण रुप से पारदर्शी हो, जिससे भविष्य में इन समझौतों को लेकर कोई दुविधा नहीं उत्पन्न हो।

मुख्य लक्ष्यों में आपूर्ति चैन की सुगमता, प्रत्येक व्यापारिक क्षेत्र से चीन के प्रभाव को कम करना और कोविड-19 महामारी के पश्चात उत्पन्न स्थिति को सामान्य करना। ज्ञात हो कि शुक्रवार को इस संबंध में गहन चर्चा हेतु तीनों देशों के प्रमुख मैक्सिको सिटी में मिलेंगे और आगे की रणनीति पर चर्चा भी करेंगे। अमेरिका ने अपने पूर्व शब्दों में यह अवश्य माना था कि वह शेष साझेदार मैक्सिको और कैनेडा के बिना उनकी नई व्यापारिक नीतियां बेकार हैं, इसलिए नववर्ष पर तीनों देशों के दिग्गज आपस में मिलकर मौजूदा अंतरराष्ट्रीय स्थितियों को मद्देनजर करते हुए नई स्थितियों को सुलझाते हुए आगामी मंजिलों को प्राप्त करना होगा।

बाइडेन के दौरे के ठीक बाद मैक्सिको में नॉर्थ अमेरिकन्स लीडर समिट भी होगी, जिसमें प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो भी मैक्सिको आएंगे। यह माना जा रहा है कि इस दौरान कैनेडा और अमेरिका के राष्ट्र प्रमुख मैक्सिको से नशीले पदार्थों की तस्करी पर बात करेंगे, ऐसे में मैक्सिको सरकार ओविडियो गुजमैन की गिरफ्तारी से यह दिखा सकती है कि वह ड्रग्स तस्करी को लेकर गंभीर है।

Toronto पुलिस सेवा बोर्ड प्रस्तावित 48 मिलीयन डॉलर की बढ़ोत्तरी की करेगा समीक्षा

काफी अहम है अमेरिकी राष्ट्रपति का यह दौरा: जो बाइडेन के इस दौरे को अमेरिका-मैक्सिको के बीच संबंधों को लेकर काफी अहम माना जा रहा है. दरअसल, दोनों देशों के बीच सीमा को लेकर, अवैध तरीके से मैक्सिको से अमेरिका में लोगों के प्रवेश और ड्रग्स तस्करी को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा है। इन मुद्दों पर दोनों देशों के बीच कई बार तनाव की स्थिति भी बनी है।

You might also like

Comments are closed.