भारत बायोटेक की देश की पहली Nasal Vaccine 26 जनवरी को लॉन्च

Bharat Biotech’s country’s first Nasal Vaccine to be launched on January 26

Nasal vaccine to be launched on January 26
Image Source Credit : Google

Nasal Vaccine : भारत बायोटेक की देश की पहली नेजल वैक्सीन 26 जनवरी को लॉन्च की गई है. यह वैक्सीन देश में कोरोना के खिलाफ जंग में बहुत ही मददगार साबित होगी. केंद्रीय स्वस्थ्य मंत्री डॉक्टर मनसुख मंडाविया और साइंस और टेक्नोलॉजी मंत्री जितेंद्र सिंह ने यह वैक्सीन लॉन्च की है. इस वैक्सीन का नाम iNCOVACC रखा गया है. यह पूरी दुनिया की पहली कोरोना वायरस की नेजल वैक्सीन है. इस वैक्सीन को कोवैक्सीन और कोवीशील्ड के डोज लेने वाले लोग बूस्टर डोज के तौर पर ले सकेंगे.

मंडाविया और सिंह ने यह वैक्सीन एक इवेंट के दौरान लॉन्च की है. यह वैक्सीन प्राइवेट हॉस्पिटल्स में 800 रुपये प्रति शॉट के हिसाब से उपलब्ध होगी वहीं सरकारी हॉस्पिटल्स के लिए यह सिर्फ 325 रुपये प्रति शॉट के हिसाब से उपलब्ध कराई जाएगी. बता दें कि इस वैक्सीन को लॉन्च करने के लिए पहले ही भारत बायोटेक ने सूचना जारी की थी. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेन ने इस वैक्सीन को वॉशिंगटन स्कूल ऑफ मेडिसिन के साथ मिलकर डेवलप किया है. नाक के जरिए स्प्रे करके ली जाने वाली यह वैक्सीन प्राइमरी और बूस्टर डोज के तौर पर ली जा सकती है.

भारत सरकार से पिछले साल 23 दिसंबर को इस वैक्सीन को उपयोग के लिए मंजूरी दी थी. लॉन्चिंग से पहले यह बताया गया था कि इस वैक्सीन को सबसे पहले प्राइवेट हॉस्पिटल्स में उपलब्ध कराया जाएगा. बाकी दो वैक्सीन की तरह ही इस वैक्सीन के डोज लगवाने के लिए कोविन वेबसाइट से ही स्लॉट बुक किया जा सकेगा. यहां जानिए इस नेजल वैक्सीन के जबरदस्त फायदे…

स्लॉट बुक कैसे कराएं

https://www.cowin.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं. कोविन में लॉगिन करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें. अगरआप पहले से यहां रजिस्टर्ड हैं, तो OTP का उपयोग करके लॉगिन करें. CoWIN लॉगिन करने के बाद शेड्यूल ऑप्शन सर्च करें. यहां आप दो तरीकों से पिनकोड या जिले के नाम का उपयोग करके टीकाकरण केंद्र सर्च करें. इसके बाद अपनी सेंटर चुनें और नेजल वैक्सीन बूस्टर डोज के लिए अपनी पसंदीदा तारीख और समय चुनें फिर इसे कंफर्म करें. इसके बाद आपकों iNCOVACC की बुकिंग के लिए पेमेंट करना होगा. पेमेंट हो जाने के बाद iNCOVACCके लिए आपका स्लॉट बुक हो जाएगा.

News Source Link

You might also like

Comments are closed.