केंद्र सरकार एएफएन के साथ-साथ फस्र्ट नेशनस के क्षेत्रों में भी विकसित अग्निशमन सुविधाएं चाहती हैं

Central government wants developed firefighting facilities in AFN as well as First Nations areas

Central government wants developed firefighting facilities in AFN as well as First Nations areas
Central government wants developed firefighting facilities in AFN as well as First Nations areas

टोरंटो। केंद्र सरकार (Canada-Central Government) भविष्य में फस्र्ट नेशन और संबंधित क्षेत्रों में अग्निशमन कार्यों के लिए कोई भी कौताही नहीं बरतना चाहती, जिसके लिए वे अपने भावी योजनाओं में ऐसी सुविधाएं विकसित करने पर विचार कर रही हैं जिसमें अग्निशमन गतिविधियों के लिए पुख्ता प्रबंधों पर जोर दे रहे हैं। आदिवासी सेवा मंत्री पैटी हाजदू ने मीडिया को बताया कि इस संबंध में विधानसभा में पूर्ण व्याख्या जारी की गई हैं। जिसके लिए फस्र्ट नेशनस के राष्ट्रीय प्रमुख रोज एनी आर्चीबाल्ड के साथ एक मीटिंग का भी आयोजन किया गया।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार भी पिछले दस वर्षों में आग लगने की कई घटनाओं से सैकड़ों फस्र्ट नेशन नागरिकों की मौत की पुष्टि की गई हैं और इतनी संख्या में ही कई लोग आग लगने से झुलस गए। विशेषज्ञों की राय में यह भी कहा गया कि फस्र्ट नेशन के लोगों को इस संबंध में जागरुक करने की अधिक आवश्यकता हैं, जिससे इस प्रकार की घटनाएं अधिक न हो सके और यदि एक फिर से कैनेडा को आग से सुरक्षित रखने के लिए विभिन्न प्रकार की अग्नि शमन सुविधाओं की घोषणा की गई जिससे लोगों को अधिक से अधिक सुरक्षा प्रदान की जा सके।

Ontario News : महामारी काल में ओंटेरियो के अधिकतर मरीज आपतिक विभागों में नहीं लौटे- स्टडी

अपने घर को आग से सुरक्षित रखने के लिए प्रत्येक नागरिक सदैव प्रयासरत रहता हैं, इसी प्रकार से फस्र्ट नेशन के नागरिकों को भी इस संबंध में जागरुक करते हुए इस कार्यवाही को अंजाम देना चाहिए। इस बैठक में संबंधित विभागों के कई आला अधिकारियों के साथ-साथ आदिवासी मंत्री, स्वास्थ्य विभागों के कई मंत्रीगण भी शामिल हुए और सभी ने एकजुट होकर यहीं निर्णय लिया कि इस मसले को जल्द से जल्द हल करें जिससे भविष्य में आग लगने जैसे घटनाएं हो ही नहीं और अपितु इतनी अधिक सुविधाओं के बावजूद आग लगने के कारण सामने आ रहे हैं जिसे समाप्त करने के लिए केंद्र सरकार ने इस बड़े कदम को अंजाम देने की योजना को संचालित कर रहे हैं।

You might also like

Comments are closed.