10 फरवरी तक टोरंटो के ऑसगूडे हॉल में लगाएं जाएं दुर्लभ वृक्ष : उच्चतम न्यायालय

Plant rare trees in Toronto’s Osgoode Hall by February 10: Supreme Court

टोरंटो। ओंटेरियो के उच्च न्यायालय ने अपनी ताजा आदेश में कहा कि मैट्रोलिंक्स द्वारा पिछले दिनों निर्माण कार्य के लिए काटे गए पेड़ों को पुन: रोपित करना होगा। इसके लिए न्यायाधीश विलीयम एस. चालमरस ने अपने आदेश में कहा कि क्राउन एजेंसी द्वारा काटे गए पेड़ों को 10 फरवरी तक विस्तार करना होगा।

इस आदेश के पश्चात वाना ब्राउन ने कोर्ट को धन्यवाद देते हुए कहा कि पर्यावरण के पक्ष में जारी इस आदेश की सभी प्रशंसा कर रहे हैं और इस आदेश से अन्य निर्माण कंपनियों को एक उदाहरण मिलेगा कि यदि वे प्राकृतिक संसाधनों को अपने निर्माण में नष्ट करते हैं तो उन्हें पुन: विकसित करना होगा अन्य उन्हें दंड भी दिया जा सकता हैं।

संबंधित संगठन ने इस कार्य के लिए निर्माण कार्यों को अस्थाई तौर पर रोकते हुए कोर्ट में याचिका दायर की थी कि कटे हुए पेड़ों का जल्द ही निपटान किया जाएं और इस कटाव कार्य में नुकसान हुए पेड़ों को पुन: लगाने के जल्द ही आदेश जारी किए जाएं। आवेदन पर जल्द ही संज्ञान लेते हुए कोर्ट ने आदेश जारी किए और संबंधित कंपनी को इस कार्य को करने के लिए शीघ्रता दिखाने के लिए भी कहा गया। आवेदन में कहा गया था कि कंपनी ने क्वीन व पार्लियामेंट के निकट लगे हुए 61 वृक्षों को गलत प्रकार से काट दिया।

इन्हें पुन: विकसित करने के लिए कोर्ट ने दोबारा पेड़ लगाने के कार्य को पारित किया और यदि यह कार्य समय से नहीं किया गया तो दोषियों पर कानूनी कार्यवाही के लिए भी आदेश जारी किए। मैट्रोलिंक्स की कई निर्माण योजनाएं देश के कई ऐसे प्रांतों से गुजरकर जाएंगी जहां अत्यंत वृक्ष व हरियाली हैं जिसे नष्ट करने के लिए कोर्ट से सख्ती दिखाते हुए उन्हें पुन: विकसित करने के लिए कहा हैं और जितना संभव हो सके उसे बचाते हुए आगे के निर्माण को पूरा करने के लिए सलाह जारी की हैं।

You might also like

Comments are closed.