Toronto News : नॉर्थ की एयरलाईन सेवाएं कर्मचारियों की कमी की पूर्ति में लगी

North’s airline services started meeting the shortage of employees

Toronto News : टोरंटो। उत्तरी क्षेत्रों के एयरलाईन सेवाएं इन दिनों विभाग में कर्मचारियों की आपूर्ति को पूरा करने में लगी हुई हैं, माना जाना जा रहा है कि कोविड-19 महामारी के पश्चात से कैनेडा के विभिन्न क्षेत्रों में चल रही हवाई सेवाओं में कर्मचारियों की कमियां देखी जा रही हैं और इस परिस्थिति से अधिकतर स्थानीय लोग प्रभावित हो रहे हैं। लेकिन इन दिनों महामारी काल समाप्त होने के बाद भी कई क्षेत्रों में स्थितियां सामान्य होने के स्थान पर और अधिक बदतर हो गई हैं।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए कैनेडियन नॉर्थ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माईकल रॉडीनीयूक ने मीडिया को बताया कि इस समय उड्डयन विभाग इसी प्रयासों में लगा हुआ है कि किसी प्रकार से स्थानीय लोगों को इस परेशानी से बाहर निकाला जा सके। जहां एक ओर विमान उद्योग के प्रोत्साहन हेतु संबंधित अधिकारी इसके विस्तार को लेकर योजनाएं बना रहे हैं, वहीं दूसरी ओर इस क्षेत्र में और अधिक अनुभवी और कार्यशील व्यक्तियों की आवश्यकता हैं जिसके लिए नई खोजों पर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। उत्तरी क्षेत्र में अब कैनेडियन नॉर्थ का ध्यान और अधिक क्षेत्रों तक अपनी पहुंच बनाना हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि इस संबंध में प्रशिक्षण आदि वर्ष 2022 से आरंभ होनी थी, परंतु पिछले कुछ वर्षों में कोविड-19 के प्रभावों के कारण इस समय अधिक से अधिक लोग सामान्य जीवन नही जी पा रहें, जिसके कारण अभी भी लोग सामान्य सिविल सेवाएं प्राप्त करने में वंचित रहे हैं। हवाई विभाग द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट में भी माना गया कि कर्मचारियों की कमी के कारण ही उत्तरी छोर के कैनेडियन हवाई अड्डे उतना विकसित नहीं हो पा रहे, जितना उन्हें होना था।

सूत्रों की माने तो एयर कैनेडा ने पिछले वर्ष निष्कासित किए कुछ अधिकारियों को अपने विभाग में कार्य करने के लिए अपनी ईच्छा जताई हैं। आंकड़ों की माने तो कंपनी गत 14 फरवरी से यैलोनाईफ और कालग्रे के मध्य नॉन-स्टॉप हवाई सेवाएं आरंभ करना चाहती हैं, परंतु अभी तक इस प्रस्ताव पर अधिक कार्य नहीं हो सका हैं, जिसके लिए अब स्थानीय लोगों को गुस्सा आ रहा हैं।

उनका कहना है कि स्टाफ की नियुक्तयां नहीं करके प्रशासक अधिकारी केवल अपने कनिष्ठ अधिकारियों पर बोझ बढ़ा रहे हैं जिस कारण से इस बोझ को कम करने के लिए कई सुझाव दे रहे हैं, वहीं दूसरी ओर एयर लाईन पायलॉटस एसोसिएशन के कैनेडियन अध्यक्ष टिम पैरी ने माना कि प्रयास युद्ध स्तर पर चल रहे हैं, लेकिन इसमें अभी तक अधिक सफलता नहीं मिल सकी हैं। आंकड़ों की माने तो अभी भी कई पायलटस भी अच्छे रोजगार की तलाश में हैं और इस क्षेत्र में अधिकतम प्रयास कर रहे हैं, पैरी ने यह भी बताया कि संस्था भी इसी प्रकार के प्रयास कर रही हैं। गौरतलब है कि संबंधित हवाई क्षेत्र इस बात का भी ध्यान दे रहा है कि सेवाएं नियमित रुप से आरंभ होने के लिए यह देखना होता है कि हवाई सेवाओं में कोई भी त्रुटि नहीं हुई हो।

You might also like

Comments are closed.