Ontario News : ओंटेरियो के स्वास्थ्य केंद्रों में भावनात्मक कार्यों व कम्युनिकेशन की कमी संबंधित हजारों शिकायतें मिली

– राज्य के अनेक स्वास्थ्य केंद्रों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार तैयार रिपोर्ट में माना गया पिछले वर्ष 2022 में अस्पतालों और सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों आदि में मरीजों की देखभाल संबंधी कार्यों में अनदेखी की गई, जिसके कारण उनके स्वास्थ्य में सुधार के स्थान पर कमी आ रही है।

Ontario News : ओंटेरियो। राज्य के लोकपाल द्वारा प्रस्तुत की गई ताजा रिपोर्ट में कहा गया कि अभी भी स्वास्थ्य केंद्रों की लापरवाही संबंधी हजारों शिकायतें मिलती हैं, जिसके संबंध में उन्होंने बताया कि वर्ष 2021-22 के प्राप्त आंकड़ों की माने तो अभी 3,306 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें अधिकतर यहीं बात का खुलासा हुआ कि उनकी शिकायतों पर न तो ध्यान दिया गया और न ही उनपर आगे कोई पुख्ता कार्यवाही का विवेचन किया गया।

ज्ञात हो कि कोविड-19 महामारी काल में भी लापरवाही की बहुत बड़ी बात सामने आई थी, जिसके कारण लोन्ग-टर्म में रह रहे कई लोगों ने अपने जीवन से हाथ धोया। लोकपाल कोविड-19 के संबंध में बोल रहे थे उन्होंने आगे कहा कि इस बार ऐसा कुछ नहीं होने दिया जाएंगा। राज्य के जांच विभाग ने यह भी कहा गया कि अधिकतर शिकायतें स्टाफ द्वारा भावनात्मक मूल्यों, देखभाल और कॉटेसी और आदर-सत्कार में कमी करके यह स्पष्ट कर दिया कि इन दिनों कैनेडा एयर में अधिक बदलाव के स्थान पर उन बीमारियों पर अधिक व्यवस्था करनी पड़ेगी।

300 से अधिक आपतिक रुम शिकायतें प्राप्त हुई :

पिछले वर्ष प्राप्त आंड़ों में यह स्पष्ट किया गया था। केवल एक वर्ष के अंदर ही मानसिक रोगियों की संख्या में 43 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जिसमें अधिकतर मरीजों ने उनके साथ स्टाफ द्वारा दुर्व्यवहार को सबसे पहले बताया, इन शिकायतों में वरिष्ठ मरीजों ने यह भी बताया कि उनका आदर नहीं होता था और स्टाफ द्वारा उनके प्रतिदिन के कार्य ही समय से नहीं निपटाएं जा रहे थे, जिसके कारण लंबित कार्य दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे थे और मानसिक शांति नहीं मिल पाने के कारण इन मरीजों में स्वास्थ्य लाभ होने के स्थान पर बीमारियां और अधिक बढ़ रही हैं।

कोविड-19 के दौरान मरीजों को अचानक उनके परिजनों से भी मिलने से रोक दिया गया और आगामी आदेश तक इसे पालन करना अनिवार्य बताया दिया, जिसके कारण भी उस समय मरीजों की संख्या बढ़ी। यहीं नहीं जहां वरिष्ठ नागरिकों की बीमारियों में बढ़ोत्तरी हुई तो वहीं उनकी मानसिक समस्याएं भी बढ़ी। नई योजनाओं की संभावित घोषणाओं पर आपत्ति जताते हुए वेंडरबेंट ने कहा कि आरंभिक आधुनिक योजनाओं को स्वीकारने से पूर्व सरकार को मूलत: आवश्यकताओं को पूरा करना होगा तभी इसका संपूर्ण उद्देश्य सिद्ध हो सकेगा अन्यथा जल्द ही इस योजना को आगे चलाने में समस्याएं उत्पन्न होगी।

इस बार के संसदीय सत्र में स्वास्थ्य-कल्याण योजना पर कार्य किया जाएंगा, जिसके बारे में पिछले दिनों प्रोगरेसीव कंसरवेटिव ने अपने संबोधन में स्वीकारा था कि इस बार की योजनाओ में लंबित मामलों में कमी लाने के लिए इस बार राज्य सरकार प्रदेश में निजी क्लिनिकों को और अधिक सर्जिकल कार्यवाही करने की अनुमति दे सकती हैं जिससे मौजूदा प्रतीक्षा सूची में आने वाले सभी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर किया जा सके।

You might also like

Comments are closed.