अल्बर्टा : जंगल की आग से पीडि़तों को वित्तीय सहायता देगी राज्य सरकार

Alberta: State government will provide financial assistance to the victims of forest fire

– सेना करेगी जंगल की आग में फंसे लोगों की मदद

टोरंटो। सोमवार को अल्बर्टा सरकार (Government of Alberta) ने एक बड़ी घोषणा करते हुए स्पष्ट कहा कि पिछले कुछ दिनों से अल्बर्टा के निकटवर्ती जंगलों में लगी आग में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने का कार्य पूरा कर लिया जाएंगा, इसके लिए बड़ी वित्तीय घोषणा करते हुए प्रीमियर डेनीयल स्मिथ ने मीडिया को बताया कि इस आग ने राज्य के हजारों लोग प्रभावित हुए हैं जिनकी सहायता के लिए सरकार तत्पर हैं, फिलहाल सभी पीडि़तों को उनके चुनौती पूर्ण समय को पार करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएंगी जिससे वे आगामी दिनों को सामान्य तौर पर गुजार सके।

ताजा आंकड़ों के अनुसार इस वर्ष 405 क्षेत्रों में जंगल की आग लगी जिसमें लगभग 400,000 हैक्टेयर भूमि तबाह हो गई, वहीं अल्बर्टा सरकार की अधिकारिक वैबसाईट के अनुसार इस आग में 29,000 लोगों के प्रभावित होने की संभावना जताई जा रही हैं। राज्य के प्रभावित क्षेत्रों में 54 स्कूलों के भी बंद होने की भी पुष्टि की गई हैं, जिन्हें नियमित खोलने के लिए भी प्रयास किये जा रहे हैं। रविवार को सबसे अधिक प्रभावित एडसन से अनुमानित 8400 लोगों को बचाया गया और सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया।

कैनेडा ने चीन को सिखाया सबक

आंकड़ों के अनुसार यह भी बताया गया कि इस क्षेत्र में अभी तक लोगों की आवाजाही के लिए उचित सड़क मार्ग नहीं हें जिसके कारण अधिकतर लोग आवाजाही के लिए पानी के बोटस आदि को उपयोग अधिक करते हैं, जिससे यह बचाव कार्य बहुत धीमी गति से चल रहा हैं, इसमें और अधिक तीव्रता के लिए भी सेना से मदद मांगी गई हैं जिससे उनके जल सैनिक बेड़ों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को संकटग्रस्त स्थितियों से बाहर निकाला जा सकेगा और सुरक्षित बचाया जा सकेगा। जानकारों के अनुसार यह भी बताया कि इस बार की जंगल की आग में 14 घर पूर्ण रुप से जल चुके हैं जिनके नवनिर्माण के लिए भी कार्य किया जाएंगा, फिलहाल लोगों को बचाने से संबंधित कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा हैं।

You might also like

Comments are closed.