Ontario News : ओंटेरियो में पारित हुआ हैल्थ-केयर बिल – स्वास्थ्य मंत्री

Health-care bill passed in Ontario: Health minister

Health-care bill passed in Ontario
Health-care bill passed in Ontario

Ontario News : ओंटेरियो। ओंटेरियो सरकार ने गत सोमवार को हैल्थ-केयर बिल पास कर दिया, क्वीनÓस पार्क में पारित किए इस बिल के बाद से अब जल्द ही निजी क्लिनिकों को और अधिक सर्जरियां करने का अधिकार मिल जाएंगा और लंबित सर्जरियों के कारण चल रही समस्याओं को भी दूर किया जा सकेगा। स्वास्थ्य मंत्री सालविया जॉन्स (Health Minister Salvia Jones) मीडिया को बताया कि सबसे पहले फरवरी में इस बिल को पेश किया गया था, जिसके अंतर्गत यह माना गया था कि इसके लागू होने के बाद राज्य के निजी क्लिनिकों को भी संबंधित कई सर्जरियां करने की अनुमति होगी और कोविड-19 के प्रतिबंधों के कारण लंबित सर्जरियों को नियमित करने के लिए इस बिल से बहुत अधिक सहायता मिलेगी।

जॉन्स ने यह भी बताया कि बिल 60 के नाम से प्रख्यात इस बिल को यॉर हैल्थ एक्ट के नाम से जाना जाता हैं, जिसमें लंबित मामलों को देखते हुए आगे की कार्यवाही को अंजाम दिया जाएंगा। इस बिल के पारित होने के बाद अब निजी क्लिनिकों में अनुबंधित सर्जरियों, एमआरआई और सीटी स्कैन्स और अन्य विभिन्न प्रकार की सर्जरियों के लिए अधिक प्रतीक्षा नहीं करनी होगी और प्रभावितों को जल्द ही इसकी उपचार सेवा मिलेगी। वहीं दूसरी ओर एनडीपी की स्वास्थ्य समीक्षक फ्रांस गैलीनस ने पत्रकारों को बताया कि यह दिन ओंटेरियो के लिए बहुत निराशा भरा दिन सिद्ध होगा, जिसके अंतर्गत निजी क्लिनिकों को अधिक अधिकार देते हुए मनमानी करने की खुली छूट मिल जाएंगी।

ज्ञात हो कि एनडीपी ने इस बिल में 74 संशोधनों की बात को स्वीकारा था, लेकिन मौजूदा सरकार ने इस बारे में कोई भी निर्णय नहीं लिया और न ही अन्य विपक्षियों से कोई सलाह ली हैं, वहीं ओंटेरियो हैल्थ और स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात को सुनिश्चित किया है कि बिल 60 के माध्यम से संबंधित मरीजों को ओएचआईपी कार्ड दिया जाएंगा जिससे उन्हें लंबित पड़ी सर्जरियों को करवाने के लिए उचित मूल्यों पर सेवाएं मिल सके और आवश्यकता के अनुसार यह नियम भी लागू किया गया है कि समय= पर मंत्रालय द्वारा इसका निरीक्षण भी किया जा सकता हैं।

ओंटेरियो स्वास्थ्य गठबंधन में इसके समर्थन में लगभग 500 से अधिक प्रतिनिधियों की संस्था कार्यरत हैं, जो इस बात को देखेगा कि कार्य उचित प्रकार से हो रहा हैं या नहीं और लंबित मामलों को ही हल किया जा रहा हैं? इसमें अन्य अस्पतालों पर भी थोड़ा दबाव कम किया जा सकेगा और संबंधित पीडि़तों को इससे भारी मदद मिल सकेगी। ओंटेरियो हैल्थ का यह भी मानना है कि इससे सर्जरी सैक्शनों को भी चलाने में मदद मिलेगी।

Ontario News : पहले उम्मीदवार की घोषणा के साथ आरंभ हुई ओंटेरियो लिबरल प्रमुख की रेस

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह भी बताया कि पिछले कुछ वर्षों में लंबित मामलों के कारण कई केस अभी तक नहीं निपटाएं जा सके हैं, जिसके चलते इस प्रकार के कुछ कठोर परिवर्तन करने अनिवार्य हो गए हैं। मंत्रालय के मीडिया सचिव ने अपने ईमेल में कहा कि ओंटेरियो देश के सार्वजनिक फंडड स्वास्थ्य कल्याण प्रणालियों में से एक हैं, जिसके लिए प्रतिवर्ष इस संस्था में 80 बिलीयन डॉलर का निवेश किया जाता हैं।

You might also like

Comments are closed.