महिलाओं के सार्वजनिक बाथरुमस, चैन्जींग रुम्स, स्पोर्टस आदि का ट्रान्सजेंडरों द्वारा प्रयोग अनुचित : पोइलिव्रे

Use of women’s public bathrooms, changing rooms, sports etc. by transgenders is inappropriate: Poilievre

Use of women's public bathrooms, changing rooms, sports etc. by transgenders is inappropriate: Poilievre

Toronto News : टोरंटो। कंसरवेटिव प्रमुख पीयरे पोइलिव्रे ने बुधवार को दी गई अपनी टिप्पणी में स्पष्ट कहा कि प्रत्येक ट्रान्सजेंडर ‘भौतिक रुप से पुरुष” हैं, जिस कारण से किसी भी सार्वजनिक महिला के बाथरुमस, चैन्जींग रुमस, स्पोर्टस आदि का प्रयोग करने का अधिकार अनुचित हैं। पोइलिव्रे ने अपने संबोधन में इस बात पर विरोध जताते हुए आगे कहा कि इस प्रथा को तुरंत बंद करना चाहिए और इसके लिए उन्हें पुरुषों के बाथरुमस और संबंधित सार्वजनिक संसाधनों के प्रयोग के आदेश जारी करने चाहिए।

उनका यह भी मानना है कि किसी भी महिला का निजी प्रसाधन केवल महिलाओं के लिए सुरक्षित होना चाहिए, इसमें किसी भी प्रकार के पुरुष के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाना ही उचित हैं, इस प्रकार के मिश्रित भावना से महिलाओं की निजता पर संकट उत्पन्न होता हैं और वे इस प्रकार से भौतिक रुप से पुरुष वाले ट्रान्सजेंडरों के सामने बाथरुमस आदि का प्रयोग करने में बहुत अधिक संकोच करती होगी।

उन्होंने इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए यह भी बताया कि अमेरिका में इस संबंध में एक नई नीति का उदाहरण भी देते हुए कहा कि वहां लिंग के आधार पर अपने-अपने संसाधनों के प्रयोग पर चर्चा चल रही हैं। लेकिन उन्होंने यह भी माना कि इस समय नगरपालिकाओं, राज्य सरकार और केंद्र में इसी बात को लेकर बहुत अधिक आशंका चल रही हैं कि किस प्रकार से इस समस्या को सुलझाया जा सके।

आगामी वाईल्ड फायर सीजन और अधिक डरावना : केंद्रीय मंत्री

उनका यह भी मानना है कि क्योंकि ट्रांसजेंडर के अंदर ट्रांसमैन और ट्रांसवूमेन दोनों ही आते हैं। यदि शौचालय के अंदर कोई ट्रांसवूमेन चली भी जाए, तो महिलाएं बड़े ही अजीब तरीके से उसको देखती है। पता नहीं जैसे क्या देख लिया हो। जो की बहुत अजीब सा महसूस करता है। कितनी सारी परेशानियां होती हैं। शौचालय एक बहुत ही मूल सुविधा है। लेकिन लोग सिर्फ यही सोचते हैं कि ट्रांसजेंडर्स के लिए शौचालय सिर्फ साधारण सी ही तो बात है। शौचालय बनाने वाले वह लोग हैं। जिनको ट्रांसशरीर के बारे में पता ही नहीं है।

You might also like

Comments are closed.