मोदी की आर्थिक नीति पर येचुरी ने उठाए सवाल

sita

नई दिल्ली। माकपा महासचिव बनने के बाद सीताराम येचुरी ने मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि करों में छूट से कॉरपोरेट व विदेशी पूंजी निवेश आकर्षित करने की कोशिश सफल नहीं होगी। इससे न तो देश की उत्पादन क्षमता बढेगी न ही लोगों की क्रय शक्ति।
उन्होंने कहा कि मोदी की गलत नीतियों से विपक्षी पार्टियों को एकजुट होने का मौका मिला है। यही नहीं भाजपा ने लोकसभा चुनाव के दौरान जनता से जो वादे किए थे, उसे पूरा करने में भी वह पूरी तरह विफल रही है। येचुरी ने प्रधानमंत्री के ‘मेकिंग इन इंडिया’ नारे पर भी टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि पूर्व की मनमोहन सरकार की भी यही नीति थी कि ज्यादा पूंजी निवेश से देश में नौकरियां बढेंगी और आर्थिक विकास को गति मिलेगी। लेकिन ऐसा नहीं हो सका।
उन्होंने कहा कि यदि निवेश उत्पादन क्षेत्र में हुआ होता तो काफी फायदेमंद होता। अप्रत्यक्ष रूप से पूर्व की संप्रग सरकार पर भी हमला बोलते हुए येचुरी ने कहा कि निवेश उत्पादन के लिए कम लेकिन लूट के लिए ज्यादा हुआ। उन्होंने कहा कि देश में पूंजी निवेश विकास की गति को तब तक नहीं बढ़ा सकता जब तक हम आम लोगों के हाथों में आर्थिक शक्ति नहीं देते। उन्होंने कहा कि इसके लिए सार्वजनिक निवेश को बढ़ाना होगा।

You might also like

Comments are closed.