उत्तराखंड में आपदा: भारी बारिश से कई रास्ते बंद, सोनिया ने जाने हालात

road-04-07-2016-1467605754_storyimage

देहरादून, उत्तराखंड में बारिश से 174 सड़कें बंद हैं। मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग को चार घंटे के भीतर बंद सड़कों को खोलने के निर्देश दिए हैं। आपदा सचिव शैलेष बगोली के अनुसार रविवार तक बारिश से 284 सड़कें बंद हो गई थीं, जिनमें से 110 को खोल दिया गया। बदरीनाथ हाईवे तीसरे दिन भी नहीं खुल पाया, लेकिन वैकल्पिक रूट खुलने से यात्रियों को कुछ राहत मिली है।

राज्यभर में तीन दिन से लगातार बारिश से सड़कें बंद होने से यात्री और स्थानीय लोग मुसीबतें झेल रहे हैं। गढ़वाल मंडल में सबसे ज्यादा 110 सड़कें बंद हैं, जिनमें से चमोली जिला सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां बदरीनाथ हाईवे सहित 69 सड़कें तीसरे दिन भी नहीं खुल सकीं। वहीं कुमाऊंभर में 64 सड़कें बंद हैं।

आपदा सचिव बगोली ने बताया कि सड़कें खोलने के लिए कुमाऊं में सात वैली और चार फोल्डिंग ब्रिज भेजे गए हैं, जबकि चार ट्रालियां वैकल्पिक यातायात के लिए उपलब्ध कराई जा रही हैं। सड़कें खोलने के लिए राज्यभर में 356 मशीनें लगाई गई हैं।

चमोली में लापता दो लोग मिले!
वहीं चमोली के जाखणी में नेपाली व्यक्ति उमेश कुमार और तिलक बहादुर आपदा के बाद से लापता चल रहे थे। जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन ने बताया कि जाखणी गांव के दौरे के समय स्थानीय लोगों ने इन दोनों को अपने डेरे की ओर जाते हुए देखने की जानकारी दी है। इससे जिले में आपदा में लापता लोगों की संख्या छह से घटकर चार हो गई है। जिलाधिकारी का कहना है कि इनको लापता नहीं माना जा सकता।

पिथौरागढ़ में तीन और शव मिले
पिथौरागढ़। पिथौरागढ़ में आपदा में लापता तीन लोगों के शव मलबे में दबे मिले। इनमें से बस्तड़ी में दो और नौलड़ा में एक मकान के मलबे से एक शव मिला है। इससे पिथौरागढ़ जिले में आपदा में मारे गए लोगों की संख्या 14 हो गई है, जबकि 11 अभी भी लापता हैं।

जिलेवार बंद सड़कें
जिला सड़कें
चमोली 69
नैनीताल 18
चंपावत 14
पिथौरागढ़ 12
अल्मोड़ा 13
उत्तरकाशी 07
नोट: अन्य जिलों में कई सड़कें बंद हैं

ये प्रमुख सड़कें बंद
चमोली में ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग, नंदप्रयाग-घाट, चमोली-कर्णप्रयाग, जोशीमठ-मलारी रोड। पिथौरागढ़ में कनालीछीना-अस्कोट- धारचूला राष्ट्रीय राजमार्ग, गुलेणी, बंदरमिलाम, रणगांव, थल -मुनस्यारी, पिथौरागढ़- मार्ग। अल्मोड़ा जिले में भवाली- अल्मोड़ा हाईवे।

ये सड़कें खुलीं
घनसाली-केदारनाथ रोड, गोपेश्वर-चोपता- ऊखीमठ, कोठियालसैंण- सैकोट- नंदप्रयाग रोड, मुनस्यारी- जौलजीवी हाईवे, चंपावत में टनकपुर- तवाघाट हाईवे।

भारी वर्षा और बादल फटने से उत्तराखंड को हुए नुकसान से मैं बहुत व्यथित हूँ। मुझे विश्वास है कि राज्य सरकार और अन्य सभी एजेंसियों द्वारा आपदा प्रभावित परिवारों को राहत पहुंचाने और घायलों के उपचार के लिए हरसंभव कदम उठाए जा रहे होंगे।
डॉ.प्रणब मुखर्जी, राष्ट्रपति

सोनिया ने जानकारी ली
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मुख्यमंत्री हरीश रावत और प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय से फोन पर आपदा की जानकारी ली। सोनिया ने मुख्यमंत्री को आपदा प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव के लिए प्रभावी कदम उठाने को कहा है।

आपदा से हुए नुकसान का आकलन और प्रभावितों को मुआवजा देने का काम जल्द शुरू करने के आदेश दिए गए हैं। राहत-बचाव कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डॉप्लर राडार यदि केंद्र उपलब्ध करा दे उसके संचालन का खर्च राज्य उठाने को तैयार है।

You might also like

Comments are closed.