मुझे गोली मार दो, पर दलितों पर हमले बंद करो: पीएम मोदी

namo-07-08-2016-1470583318_storyimage

हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार दूसरे दिन रविवार को दलित उत्पीड़न की घटनाओं और फर्जी गोरक्षकों के खिलाफ कड़ा बयान दिया। साथ ही, लोगों से दलितों पर हमले और राजनीति बंद करने की भावुक अपील करते हुए कहा कि अगर आप गोली मारना चाहते हैं तो मुझे मार दीजिए। लेकिन दलितों की रक्षा और सम्मान करें, क्योंकि समाज में लंबे समय तक उनकी उपेक्षा की गई।

प्रधानमंत्री का यह बयान विपक्ष द्वारा सरकार और भाजपा पर दलितों पर हमले और गोरक्षों के मुद्दे पर लगातार हमलों के बाद आया है।

भाजपा कार्यकर्ताओं की एक बैठक में उन्होंने कहा, मैं इन लोगों से कहना चाहता हूं कि अगर आपको कोई समस्या है, अगर आपको हमला करना है तो मुझ पर हमला कीजिए। अगर आपको गोली मारनी है तो मुझे गोली मारिए, लेकिन मेरे दलित भाइयों को नहीं। यह खेल बंद होना चाहिए।

हैदराबाद में प्रधानमंत्री द्वारा दलितों पर हमले की निंदा इसलिए अहम है, क्योंकि इसी शहर में दलित शोध छात्र रोहित वेमुला की खुदकुशी के बाद उनकी सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई थी।

विकास का मुख्य स्रोत एकता
मोदी ने कहा कि अगर देश को प्रगति करनी है तो शांति, एकता और सद्भाव के मूल मंत्रों की उपेक्षा नहीं की जा सकती। देश के विकास का मुख्य स्रोत देश की एकता है।

विभाजन की राजनीति छोड़ें
मोदी ने कहा, कुछ घटनाएं संज्ञान में आती हैं तो बहुत दुख होता है। दलितों की रक्षा और उनका सम्मान करना हमारी जिम्मेदारी होनी चाहिए। समाज को जाति, धर्म और सामाजिक हैसियत के आधार पर बंटने नहीं देना चाहिए। जो इस सामाजिक समस्या का समाधान निकालना चाहते हैं, उनसे ऐसी राजनीति छोड़ने का आग्रह करता हूं जो समाज को बांटती हो। विभाजनकारी राजनीति से देश का भला नहीं होगा। ऐसे मुद्दों का राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश करने वालों की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि इनका राजनीतिकरण समस्या को विकराल ही बनाएगी।

मैं जानता हूं कि यह समस्या सामाजिक है। यह पाप का परिणाम है जो हमारे समाज में घर कर गया है। लेकिन हमें अतिरिक्त सावधानी बरतने और समाज को ऐसे खतरे से बचाने की जरूरत है।

You might also like

Comments are closed.