ओंटेरियो के नए टोरी नेता डाग फोर्ड की पांच विशेषताएं….

जिनके कारण मिली उन्हें अद्वितीय जीत
ओंटेरियो। ओंटेरियो के प्रोगरेसीव कंजरवेटिव ने अपने नए नेता के रुप में डाउग फोर्ड को चुन लिया और बहुत विवादों के मध्य बनी स्थितियों को समाप्त करते हुए अंतत: पार्टी के नए नेता की घोषणा कर दी गई। इस जीत के पीछे छुपी फोर्ड की पांच विशेषताओं का उल्लेख किया गया जिसके कारण उन्हें यह जीत मिली।
परिवार के साथ लगाव :
रोब फोर्ड के भाई के रुप में अपनी पहचान बनाने वाले डाउग फोर्ड का अपने परिजनों के प्रति लगाव ही उन्हें लोगों के बीच एक स्नेही और परिवार को समझने वाला व्यक्ति सिद्ध किया। टोरंटो के पूर्व मेयर के विवादों के पश्चात डाउग फोर्ड एक परिवारिक मूल्यों को समझने वाले नेता के रुप में उभरे इस कारण उन्हें ही पार्टी प्रमुख के लिए चुना गया। यद्यपि उन्हें अपने छोटे भाई की प्रसिद्धी भी बहुत काम आई, जिन्होंने उन्हें टोरी नेतृत्व के रुप में एक बड़ा निर्णय लेने में सहयोग मिला।
राजनैतिक पृष्ठभूमि :
ज्ञात हो कि फोर्ड टोरंटो सिटी में सन 2010 से 2014 के समय के दौरान काउन्सिलर पद आसीन रहे, इस समय में डाउग फोर्ड ने अपने भाई से राजनीति के बड़े दावपेंच भी सीखें, इस बीच उन्हें राजनीति के कठोर समय और कठिन निर्णयों की भी पहचान का ज्ञान प्राप्त हुआ, जो उन्हें अब बहुत काम आएगा।
व्यापारिक अनुभव :
एक राजनेता का उत्तम आर्थिक अनुभव प्रत्येक पार्टी के लिए बहुत अच्छा होता है, जो डाउग फोर्ड के पास र्प्यापत मात्रा में हैं, गौरतलब हैं कि फोर्ड एक धनी परिवार से संबंध रखते हैं। अपनी उम्मीदवारी से पूर्व फोर्ड डैकॉ कंपनी के सभी व्यापारिक प्रचालन स्वयं संभाल रहे थे। जो अनुभव अब उन्हें काम आएग और पार्टी के आर्थिक निर्णयों में भारी सहयोग देगा।
प्रसिद्धी :
रोब फोर्ड के भाई अलावा डाउग फोर्ड की स्वयं की प्रसिद्धी भी बहुत महत्वपूर्ण सिद्ध हुई इस जीत में, माना जा रहा हैं कि जिस प्रकार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी नकारात्मक प्रसिद्धी का लाभ उठाया, उसी प्रकार डाउग को भी अपने उम्मीदवारों से मिली नकारात्मक टिप्पणियों का लाभ मिला और उसी के कारण उनकी प्रसिद्धी और अधिक बढ़ गई।
नीति स्थितियां :
जहां इस नेतृत्व दौड़ में सभी उम्मीदवारों ने विवादित मसलों से दूरी बनाएं रखी, वहीं फोर्ड ने इस मुद्दों पर निडरता से चर्चा की इसमें कार्बन टैक्स को बढ़ाना और उससे प्राप्त धन को अन्य विकास कार्यों में लगाने आदि की घोषणा भी कर दी, इसके अलावा यौन शिक्षा को भी उन्होंने खुलकर सबके सामने रखा, उनकी निष्पक्षता लोगों को पसंद आई और उन्हें पार्टी प्रमुख बनने में सहायता दी। भविष्य में भी उनसे इस प्रकार की जागृत रणनीतियों के साथ अपने कार्य की आशा की जा रही हैं।
You might also like

Comments are closed.