लॉकडाउन के दूसरे दिन भी ईटोबीकॉक बीबीक्यू खुला, देना होगा भारी जुर्माना

ओंटेरियो। पुलिस के अनुसार इसी रेस्टॉरेंट पर नौ गैर अपराधिक आरोप लगाए जा चुके हैं, इसके अलावा इस रेस्टॉरेंट ने कोविड-19 को लेकर जारी किए सभी निर्देशों की जमकर धज्जियां भी उड़ाई जिसके कारण अब इस रेस्टॉरेंट को बंद करने के साथ साथ भारी जुर्माना भी देना होगा। क्वीन एलिजाबेथ ब्लेव. ने बताया कि अधिकारियों के अनुसार एडमसन बारबेक्यू को प्रात: 11 बजे खोल लिया गया, जिसके पश्चात यहां सुबह से ही लम्बी लाईनें लग गई और यह देखा गया कि रेस्टॉरेंट मालिक ने कोई भी सावधानी नहीं बरती, इंडौर में भी शामिल लोग बिना किसी मास्क सुरक्षा के बैठे नजर आएं और गेदरींग भी बताई गई सूचना से कहीं अधिक थी। इस सूचना को सुनिश्चित करने के लिए मामले की छानबीन स्वयं करेंगे और जल्द ही वास्तविकता सभी के सामने लाई जाएंगी। पुलिस के अनुसार यदि रेस्टोरेंट का आरोप सिद्ध होता है तो उसे 10,000 डॉलर से लेकर 100,000 डॉलर तक का जुर्माना भरना होगा। पुलिस अधिकारी डॉमेनिक सिनोपोल ने माना कि इस समय होलीडे सीजन में लॉकडाउन लगाने से व्यापारियों में सरकार के प्रति बेहद गुस्स हैं और इस प्रकार से आदेशों की अवहेलना करना एक आम बात हैं, परंतु लोगों को समझना होगा कि यह लॉकडाउन उनकी स्वयं की सुरक्षा के लिए निर्धारित किया गया हैं न कि सरकार ने अपनी इच्छा पूर्ति के लिए यह कदम उठाया हैं।
गत दिवस भी इस रेस्टॉरेंट में लॉकडाउन का उल्लंघन करते हुए ईटॉबीकोक रेस्टॉरेंट के बाहर दर्जनों लोग खड़े हो गए जिसके कारण से इस रेस्टॉरेंट को स्थाई रुप से बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं, लोक सुरक्षा के निजी अधिकारों का हवाला देते हुए वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. ईलीन डी वीला ने यह आदेश दिया, उन्होंने माना कि लोग सरकारी व स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों का अर्थ गलत निकाल रहे हैं जिसके कारण यह दुविधा उत्पन्न हो रही हैं और इस कारण से समस्याएं कम होने के स्थान पर बढ़ रही हैं। पुलिस के अनुसार इस प्रदर्शन के दौरान लोगों ने न तो उचित दूरी बना रखी थी और न ही इंडौर व आउटडोर गेदरींग के नियमों का पालन किया जा रहा था, जमकर नियमों का उल्लंघन किया जा रहा था, जिसके पश्चात डॉ. वीला ने अपनी निजी शक्तियों का प्रयोग करते हुए इस रेस्टॉरेंट को बंद करने के आदेश जारी किए, उन्होंने कहा कि यह स्थिति दुर्भाग्यपूर्ण हैं जब लोगों को समझाने के बावजूद वे अपने निजी लाभ के लिए कुछ समय तक उचित दूरी व व्यापार बंद आदि का पालन नहीं कर सके।
रेस्टॉरेंट में उपस्थित लोगों ने स्वयं उठाया अपने जीवन का जोखिम : फोर्ड
प्रीमियर डाग फोर्ड द्वारा टोरंटो में इस प्रकार की घटना पर बेहद खेद जताते हुए कहा कि एक रेस्टॉरेंट को लॉकडाउन के बावजूद खोले जाना और उसमें अधिक से अधिक संख्या में लोगों की उपस्थिति लापरवाह लोगों की पहचान बता रहा हैं, लोग ऐसा करके स्वयं के जीवन को जोखिम में डाल रहे है। कल लोगों का इस रेस्टॉरेंट में आना भूल हो सकती थी, परंतु आज आना पूर्ण रुप से जोखिम भरा कार्य हैं, जिसे उन्हें समझना होगा नहीं तो बड़े संकट का कारण बनने में कोई देर नहीं लगेगी। उन्होंने अमेरिका का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां के निवासी अपनी सरकार का विश्वास नहीं कर सके जिसके कारण आज उन्हें लाखों जिंदगियों की कुर्बानी देकर उसका हर्जाना भरना पड़ रहा है।

You might also like

Comments are closed.