महामारी के कारण ओंटेरियो की मिडवाईवस घरों में ही करवा रही हैं डिलीवरी

स्थानीय मिडवाईवस (दाईयों) का कहना है कि वर्ष 2020 बेहद ही कठोर रहा जिसमें न तो घर से बाहर निकल सकते थे और न ही घर में किसी को बुला सकते थे, इसलिए उन्होंने घर-घर जाकर अपने उपभोक्ताओं को ये सेवाएं देना आरंभ किया

टोरंटो : कोविड-19 महामारी के कारण इस समय जिन घरों में बच्चा होने वाला था वहां इससे संबंधित कार्यों के लिए बहुत भारी समस्याएं उत्पन्न हो रही थी, लोग इस समय कम से कम स्थितियों में अस्पताल जाने पर विचार कर रहे थे जिस कारण कुछ लोगों ने घर में ही डिलीवरी करवाने पर विचार को उचित माना। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए एक लंदन की पंजीकृत हाऊसवाईफ मीगन फरनीवाल ने बताया कि कोविड-19 के कारण जहां उनका कार्य लगभग बंद हो गया था, वहीं जब से उन्होंने घर-घर जाकर इस सेवा को आरंभ किया तो उनका कार्य 50 प्रतिशत तक बढ़ गया हैं। एओएम का भी मानना है कि पूरे राज्य में लगभग 15 प्रतिशत मिडवाईवास अपना कार्य घरों पर जाकर कर रही हैं। इससे दोनों पक्षों को उचित संतुष्टि और व्यवस्थित कार्य भी मिल रहा हैं। फरनीवाल ने यह भी बताया कि घरों में सुरक्षित रुप से डिलीवरीयां हो रही हैं केवल 10 प्रतिशत ही ऐसी स्थितियां बनी जिसमें महिला को अस्पताल ले जाने की आवश्यकता हुई, जबकि पिछले कुछ महिनों से 50 से 60 प्रतिशत तक की सेवाएं घरों में ही दी जा रही हैं।
इस बारे में कई कैनेडियन परिवारों ने अपने सुखद अनुभव के बारे में भी बातें साझा की और बताया कि किस प्रकार उन्होंने अपने बच्चों को घरों में ही जन्म दिलवाया और वे पूर्ण रुप से सुरक्षित हैं।
घरों में दी जाने वाली सेवाओं से मिडवाईवस पर बढ़ा अतिरिक्त भार :
सूत्रों के अनुसार इस प्रकार की सेवाओं का घर पर ही देने से पंजीकृत दाईयों पर जहां कार्य का बोझ बढ़ गया वहीं उनकी जिम्मेदारियां भी बढ़ गई, एक ओर उन्हें सुरक्षित भी रहना पड़ता हैं तो वहीं दूसरी ओर मां और नवजात की सुरक्षा का दायित्व भी उनका ही हो जाता हैं। इसे समझते हुए भी मिडवाईवस अपने कार्यों में पूरा योगदान दे रही हैं और इस त्याग के लिए उन्हें सीमित राशि ही प्राप्त हो रही हैं। इस बारे में बोलते हुए फरनीवाल ने बताया कि उनका मुख्य लक्ष्य लोगों को उचित सेवा देना हैं न कि किसी प्रकार का लाभ कमाना यदि वे अपने कार्य में सफल होती है तो उन्हें मानसिक तौर पर बहुत अधिक संतुष्टि मिलती हैं।  


You might also like

Comments are closed.