महामारी काल में नियमों का अवहेलना करने वाले राजनेताओं की सूची जारी

टोरंटो। दिसम्बर के अवकाश काल में कई नेताओं ने कोरोना काल के दौरान यात्राओं में प्रतिबंध के बावजूद इसकी अवहेलना की, जिसकी सूची जारी कर सार्वजनिक रुप से इन नेताओं को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया। विदेश यात्राओं के प्रतिबंधन के पश्चात इन नेताओं ने नियमों का उल्लंघन किया, जिसके लिए इन्होंने सरकारों द्वारा जारी गैर-आवश्यक यात्राओं को करके आम जनता के सामने एक गलत मिसाल प्रस्तुत की:
रॉड फिलीप्स :
वित्तमंत्री रॉड फिलीप्स ने फिलहाल अपनी यात्रा टाल दी हो, परंतु गहरे विवाद के पश्चात उन्होंने यह निर्णय लिया जब इस मामले में स्वयं प्रीमियर डाग फोर्ड ने इस बारे में वित्तमंत्री को लिखित पत्र लिखा। सूत्रों के अनुसार रॉड फिलीप्स कैरीबीयन यात्रा पर जाने की तैयारी में थे, परंतु लोगों की टिप्पणियों के पश्चात उन्होंने इस यात्रा को स्थगित कर दिया।
निकी एशटॉन :
केंद्रीय न्यू डेमोक्रेटस मंत्री निकी एशटॉन ने अपनी यात्रा के लिए अपने केंद्रीय पद से ही इस्तीफा दे दिया, उनका इस इस्तीफे का कारण ग्रीस यात्रा बताया जा रहा हैं, उन्होंने यह भी बताया कि उनका परिवार ग्रीस में रहता हैं और इन दिनों गंभीर बीमारी की चपेट में आ गया था, जिसके कारण उन्हें वहां जाना आवश्यक हो गया और उन्होंने इसलिए नियमों का उल्लंघन किया। पार्टी के अनुसार एशटॉन चर्चिल-कीवेटीनूक आश्की का प्रतिनिधित्व कर रहे थे। लेकिन सूत्रों के अनुसार यह भी बताया जा रहा है कि जगमीत सिंह को इस यात्रा की कोई सूचना नहीं थी।
कमल खेरा :
लिबरल की प्रमुख संसदीय मंत्री पश्चिमी ब्रैम्पटन की सांसद कमल खेरा ने भी अपनी अमेरिका यात्रा के लिए अपने पद से इस्तीफा दे दिया, जानकारों का मानना है कि यह यात्रा किसी भी प्रकार से होलीडेज संबंधी नहीं थी, बल्कि गत सितम्बर में उनके पिता और अंकल की मृत्यु के पश्चात वह परिजनों के साथ सांत्वना बैठक के लिए गई थी, जिसे अज्ञात सूत्रों ने गैर-महत्वपूर्ण यात्रा का नाम दे दिया, इसके अलावा उन्होंने अपने इस्तीफे का मुख्य कारण भविष्य में नर्स की सेवाएं देना बताया।
समीर जुबेरी :
लिबरल सांसद ने गत रविवार को रोलींग कमेटी से अपनी इस्तीफे की घोषणा करते हुए कहा कि अपनी पत्नी के बीमार ग्रैंड फादर को देखने के लिए डेलावेयर की यात्रा पर गए जिसके उन्हें अपने राजनैतिक पद से इस्तीफा देना पड़ा। ज्ञात हो कि जुबेरी मॉन्ट्रीयल के पीयेरीफॉन्डस-डोलार्ड का प्रतिनिधित्व कर रहे थे, जबकि जुबेरी ने अपने बयान में माना कि इस यात्रा पर किया गया न्याय पूर्ण रुप से सरकारी त्रुटि हैं जिसमें उन्होंने बताया कि इस यात्रा से लौटने के पश्चात वे और उनकी पत्नी चैदह दिनों के क्वरनटीन में भी रहे।
पीयेरी आरकेन्ड :
क्यूबेक की लिबरल पार्टी के पूर्व आंतरिक प्रमुख पिछले दिनों उनके और उनकी पत्नी की यात्रा को गलत तरीके से पेश किया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि जब उन्हें अन्य पार्टी प्रमुख ने कैरीबीयन से वापसी का आग्रह किया तो वे अपनी यात्रा बीच में ही स्थगित कर लौट आएं थे, जबकि उनका नाम लोगों के मध्य गलत प्रमाणों के साथ यात्रा का लगाया जा रहा हैं जोकि बिल्कुल गलत हैं।
यॉरी चैशीन :
जानकारों के अनुसार चैशीन को पेरु यात्रा के लिए निशानदेह किया गया हैं, जबकि जानकारों का मानना है कि चैशीन को यह यात्रा अपने एक वर्ष से लापता पति की खोज के लिए आवश्यक रुप में करनी पड़ी, वहीं दस्तावेजों का कहना है कि चैशीन ने यह यात्रा केवल अपने होलीडेज को सफल बनाने किया जा रहा हैं।
इसी श्रेणी में कई अन्य नाम भी प्रख्यात सार्वजनिक किए गए जिसमें जॉ हारग्रेव, ट्रेसी अलार्ड, जरमी निक्सॉन, पेट रेह, तान्या फिर, जैसॉन स्टीफन, टैनी याओ आदि प्रमुख थे, जिन्होंने कोरोना काल में अपनी यात्राओं के कारण देश में गहरा विवाद प्रस्तुत कर रखा हैं, जबकि दूसरी ओर इन संबंधितों का कहना है कि उनकी यात्राएं अनिवार्य श्रेणी में आती हैं जिसके लिए विचार करना अत्यंत आवश्यक हैं तभी किसी भी न्यायिक जांच में वे भी सहयोग दे सकते हैं।

You might also like

Comments are closed.