कैनेडा ने वैक्सीन के लिए व्हाईट हाऊस से मदद मांगी

- लेकिन अभी तक व्हाईट हाऊस की ओर से अधिकारिक तौर पर सहमति का कोई जवाब नहीं आया

अमेरिकी प्रैस सचिव जेन प्साकी ने अपनी रिपोर्ट में यह स्पष्ट किया कि कैनेडा और मैक्सिको की ओर से वैक्सीन डोजस की अधिक संख्या में मदद के लिए लिखित अपील मिल चुकी हैं, यह माना जा रहा है कि जल्द ही अमेरिकी सीनेट इस अपील को पारित कर सकता हैं। लेकिन उन्होंने यह भी माना कि फिलहाल अभी तक व्हाईट हाऊस की ओर से इस बारे मे कोई भी अधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है।  ज्ञात हो कि पिछले माह नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि सभी व्यस्क अमेरिकियों को 1 मई से कोरोना वैक्सीन देना शुरू कर दी जाएगी। बाइडेन ने राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद पहली बार राष्ट्रको अपना प्राइम-टाइम संबोधन दिया, उन्होंने देश के सभी राज्यों को आदेश दिया है कि 1 मई से सभी वयस्कों को वैक्सीन दी जाए. इससे कुछ घंटो पहले उन्होंने कोरोना राहत देने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर किए थे. अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के कारण 5.29 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है । राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने संबोधन में कहा, ”एक साल पहले इस कोविड ने हमें आघात पहुंचाया था, ये वायरस बड़ी ही खामोशी से आया और सभी जगह फैल गया, पहले हम इसे टालते रहे. लापरवाही की बहुत लोगों की मौत हुई, हालांकि ये सभी के लिए अलग था, इसके कारण हम सभी ने कुछ न कुछ खोया है।
10 करोड़ जे एंड जे कोविड वैक्सीन ऑर्डर करने की योजना :
बाइडन ने यह भी कि उनका प्रशासन जॉनसन एंड जॉनसन कोविड-19 वैक्सीन के 100 मिलियन (10 करोड़) डोज और ऑर्डर करेगा, इस योजना को अमलीजामा पहनाए जाने के बाद अमेरिका द्वारा ऑर्डर किए गए कोविड-19 वैक्सीन के कुल डोज की संख्या 800 मिलियन यानि कि 80 करोड़ पर पहुंच जाएगी। बाइडेन ने कहा था, “शनिवार को हमने अमेरिका में एक दिन में 29 लाख टीकाकरण करके रिकॉर्ड बनाया है, ‘साथ ही उन्होंने कहा था कि मई के अंत तक संयुक्त राज्य अमेरिका के पास उसके हर वयस्क नागरिक के लिए कोविड-19 वैक्सीन डोज होंगे. यानि कि जुलाई के आखिर के लिए तय की गई समयसीमा से पहले ही हम अपना लक्ष्य प्राप्त कर लेंगे।Ó अमेरिका में अभी आपातकालीन उपयोग के लिए तीन कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी मिली है. अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने अमेरिकी दवा निर्माता फाइजर और उसके जर्मन पार्टनर बायोएनटेक को और अमेरिकी दवा निर्माता मॉडर्ना को पिछले साल दिसंबर में मंजूरी दी थी. वहीं हाल ही में 27 फरवरी को जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड वैक्सीन को मंजूरी दी गई. यह अमेरिका में एप्रूव हुआ पहला सिंगल डोज वैक्सीन है, यानि कि बाकी वैक्सीन की तरह इसके 2 डोज लेने की जरूरत नहीं होगी।
कैनेडा में 4 कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी गई है : इसमें फाइजर, मॉडर्ना और एस्ट्राजेनेका के अलावा जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन का नाम शामिल है, खास बात है कि इसमें एक वैक्सीन ऐसी भी है जिसकी सिर्फ एक डोज ही काफी है । कोरोना वायरस  के खिलाफ जारी जंग को मजबूती देते हुए कैनेडा ने जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल की अनुमति दे दी है, खास बात है कि इस वैक्सीन की दो के बजाय सिर्फ एक डोज ही वायरस से बचाने के लिए काफी है।
गौरतलब है कि कई अन्य देशों की तरह कैनेडा में भी वैक्सीन का लोकल उत्पादन नहीं होने के चलते उसे तत्काल टीके की कमी का सामना करना पड़ा। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘यह चौथा टीका है, जिसे कैनेडा के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने सुरक्षित पाया है, पहले ही लाखों डोज तैयार हैं और हम वायरस से निपटने में एक कदम दूर हैं।Ó

You might also like

Comments are closed.