ओंटैरियो बजट 2021 : अस्पतालों, वैक्सीन और नकदी अनुदान पर फोकस

- वार्षिक घाटा पिछले वर्ष की तुलना में कम होकर इस वर्ष हुआ 33.1 बिलीयन डॉलर - महामारी काल में 100 बिलीयन डॉलर के नए ऋणों का प्रावधान - संतुलित बजट का लक्ष्य वर्ष 2029 से पहले प्राप्त नहीं होने की जताई आशा - विपक्षी नेता एंड्रीया हारवथ ने कहा कि सरकार अपने आंकड़ों के अनुसार ही वास्तविक निवेश करें तभी जनता को मिलेगा उचित लाभ

ओंटेरियो। फोर्ड सरकार ने अपना वर्ष 2021-22 का बजट पेश कर दिया, पिछले वर्ष वार्षिक घाटा 38.5 बिलीयन डॉलर तक पहुंचा था जो इस वर्ष घटकर 33.1 बिलीयन डॉलर पर रुका, वित्त मंत्रालय ने यह भी माना कि अगले दो वर्षों में यह घाटा और घटकर क्रमश: 27.7 बिलीयन डॉलर और 20.2 बिलीयन डॉलर तक रहने की संभावना भी जताई गई। राज्य सरकार इस वर्ष विभिन्न परियोजनाओं में 186.1 बिलीयन डॉलर का निवेश करेगी जोकि पिछले वर्ष से कम हैं, ज्ञात हो कि पिछले वर्ष सरकार ने 190 बिलीयन डॉलर की योजनाओं में निवेश के प्रस्ताव को पारित किया था। राज्य का कर्जा बढ़कर 440 बिलीयन डॉलर तक पहुंच गया हैं जबकि वर्ष 2023-24 तक जीडीपी में 50 प्रतिशत की वृद्धि का भी अनुमान लगाया गया हैं। वित्तमंत्री ने यह भी माना कि संतुलित बजट का लक्ष्य वर्ष 2029 से पूर्व नहीं प्राप्त कर सकते।
बजट सत्र के दौरान अपने संबोधन में वित्तमंत्री पीटर बैथलेनफालवे ने कहा कि हमें अपना कार्य एक वर्ष पूर्व ही करना होगा क्योंकि आने वाला समय और अधिक चुनौतीपूर्ण होगा जिसमें संभलना एक कठिन कार्य साबित हो सकता है। उन्होंंने आगे कहा कि ओंटेरियनस की सुरक्षा ही हमारा प्रथम उद्देश्य हैं जिसके लिए यदि एक जिंदगी भी अधूरी योजनाओं के कारण चली जाती हैं तो यह हमारे लिए शर्म की बात होगी, इसलिए सरकार ने अस्पतालों में सुविधाओं बढ़ाना, वैक्सीनेशन कार्यक्रमों में बढ़ोत्तरी और रोजगार सृजन पर अपना फोकस रखा हैं, जिसे इस वर्ष प्राप्त करके विपक्ष को एक प्रमाण देना हैं कि जनता का चयन गलत नहीं था और जनता की सरकार ने उनकी आवश्यकताओं को समझा और उसे समय से पूर्व ही पूरा कर लिया। सरकार ने इस वर्ष अस्पतालों के लिए अतिरिक्त 1.8 बिलीयन डॉलर का प्रावधान रखा हैं जिससे कोविड-19 का प्रभाव कुछ हद तक कम हो सके। उन्होंने पत्रकारों को यह भी बताया कि आगामी दिनों में कोविड-19 की टेस्टींग के लिए 2.3 बिलीयन डॉलर सुरक्षित किए गए हैं जिससे पीसीआर की सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जा सके। इस सहायता के पश्चात से राज्य के करदाताओं को 46 डॉलर प्रति टेस्ट देना होगा और वे उचित प्रकार से अपना कोविड टेस्ट आसानी से करवा सकेंगे।
ज्ञात हो कि मंगलवार को अर्थशास्त्रियों के अनुसार फोर्ड सरकार के बजट 2021-2022  का मुख्य लक्ष्य कोरोना वायरस महामारी के कारण गिरती अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करना होगा, सरकार को ऐसी योजनाओं को प्रोत्सहित करना होगा जिससे अर्थव्यवस्था को सुधारने में मदद मिल सके, जानकारों के अनुसार इस बार के बजट में सरकार अगले तीन वर्षों में 100 बिलीयन डॉलर से अधिक का निवेश रोजगार सृजन के लिए कर सकती हैं, जोकि अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने में अतुलनीय भूमिका निभाएंगी। सरकार ने वर्ष 2020-2021 के बजट में 38.5 बिलीयन डॉलर के घाटे का बजट पेश किया था। फोर्ड सरकार के लिए दूसरी बार आरंभ हुए कोविड-19 से निपटना भी एक बहुत बड़ी चुनौती होगी, जिसमें उन्हें राज्य की आर्थिक गतिविधियों को सुचारु करते हुए अन्य कार्यों पर भी ध्यान देना होगा। जिसमें रोजगार को बढ़ाना और निर्माण कार्यों को नियमित करना आदि शामिल हैं। सोमवार को वित्तमंत्री पीटर बैथलेनफालवे ने अपने संबोधन में यह भी माना कि इस बार लोगों की सुरक्षा को भी प्राथमिकता दी जाएंगी। जिससे आगामी दिनों में महामारी से लड़ने के लिए उचित व्यवस्था हो सके, ज्ञात हो कि सरकार ने बजट 2020 में भी स्वास्थ्य कल्याण के लिए निवेश करने की योजना बनाई थी, जिसे कार्यन्वित करने के लिए बहुत सी परियोजनाओं को आरंभ भी किया गया हैं। सरकारी सूत्रों के अनुसार इस वर्ष सरकार ने व्यापार में करों की बढ़ोत्तरी और औद्योगिक इलैक्ट्रोसिटी अनुदानों के विस्तार को भी कार्यन्वित किया गया जिससे रोजगार और व्यापार में बढ़ोत्तरी हो सके।
विपक्ष ने नकारा बजट को :
ओंटेरियो की एनडीपी प्रमुख एंड्रीया हारवथ ने सरकार की कथनी पर शंका जताते हुए कहा कि यदि सरकार अपने कहे अनुसार निवेश की राशि का पूरा धन खर्च करेंगी तभी ओंटेरियनस को उचित लाभ मिलेगा, सरकार को इन खर्चों के बारे में भी सार्वजनिक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए एक कमेटी का गठन करना चाहिए, जिससे सभी को उचित जानकारी मिल सके।  लिबरल प्रमुख स्टीवन डेल डुका ने कहा कि यह बजट केवल औसतन दर्जे का है, महामारी काल में सरकार से विशेष बजट की उम्मीद थी, जिसे वित्तमंत्री ने पूरा नहीं किया, राज्य के सभी वर्गों को इसमें राहत पैकेज की उम्मीद थी और नई परियोजनाओं द्वारा अनुदान से राहत पहुंचाने के लिए सभी सरकार की ओर देख रही थी, परंतु सरकार ने सभी के मसंूबों पर पानी फेर दिया। इस बजट से राज्य में व्यापारिक संकट और गहरायेगा जिससे करदाताओं की समस्याएं कम होने के स्थान पर बढ़ेगी। ब्रैम्पटन मेयर  पैट्रीक ब्राउन ने कहा कि इस बजट के पश्चात मैं खुशी कैसे जाहिर करुं जबकि सरकार अपने वादों को ही पूरा नहीं कर सकी, प्रीमियर फोर्ड ने अस्पतालों के लिए 24-7 की योजना आरंभ करने वाली थी, जिसके लिए कोई प्रावधान नहीं किया गया और न ही सिटी के लिए किसी नए हाईवे की घोषणा की गई जिससे क्षेत्रों को विकास संभव नहीं हो सकेगा, इस कारण से महामारी काल के बावजूद समस्याएं ज्यों की त्यों बनी रहेगी।

You might also like

Comments are closed.