पूर्ण वैक्सीनेटड अमेरिकी यात्रियों को कैनेडा में प्रवेश पर अमेरिका ने साधी चुप्पी

वाशिंगटन। कैनेडा द्वारा पूर्ण वैक्सीनेटड अमेरिकी यात्रियों को प्रवेश की घोषणा पर अभी तक व्हाईट हाऊस ने कोई भी अधिकारिक निर्देश जारी नहीं किए जाने से कई सवाल उठाएं जा रहे हैं। कैनेडा में प्रवेश के लिए रविवार की मध्य रात्रि से यह आदेश पारित कर दिए गए हैं। परंतु इसके लिए यात्रियों को पूर्ण वैक्सीन के सभी निर्देशों का पालन करना होगा। अपने वैक्सीन लगवाने के 14 दिन बाद ही वे देश में प्रवेश के लिए मान्य हो पाएंगे, इस बार यात्रियों को कोविड-19 का टेस्ट भी नहीं करवाना होगा, वे इसके लिए स्वत: ही मान्य होगें। जानकारों के अनुसार इसके लिए कैनेडियन सरकार की के कैन एप या ऑनलाईन वैब पोर्टल पर जाकर विस्तृत निर्देशों की जानकारी ले सकते हैं और उसे के अनुसार कैनेडा में प्रवेश की योजना भी बना सकते हैं।

गौरतलब है कि कैनेडा 7 सितंबर से पूरी तरह से वैक्घ्सीनेट लोगों के लिए अपना बोर्डर खोल देगा। कैनेडा की सरकार की तरफ से सामने आए एक बयान में कहा गया है कि 7 सितंबर 2021 से देश की सीमाओं को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि, कैनेडा ने 21 अगस्त तक के लिए भारत से आने वाले विमानों पर रोक लगा दी है। सरकार ने कहा है कि वो अपनी सीमाओं को उन लोगों के लिए खोल देगा जिन्घ्होंने कोरोना वैक्घ्सीन की दोनों खुराक ली होंगी। बयान के मुताबिक कोरोना वैक्घ्सीन की दूसरी खुराक कनाड़ा आगमन से पहले करीब 14 दिन पहले लेनी जरूरी होगी।

इसके अलावा कैनेडा में आने वालों को एराइवकेन (एप और वेब पोर्टल) पर अपनी पर्यटन से जुड़ी जानकारी साझा करनी होगी। यदि वो बनाए तय नियमों को पूरा करता होगा और उसे वैक्सीन की दोनों खुराक मिल चुकी होंगी तो ऐसे व्घ्यक्ति को कैनेडा आगमन पर क्घ्वारंटीन की जरूरत नहीं होगी। पहले चरण के दौरान कैनेडा सरकार ने 9 अगस्घ्त 2021 से अमेरिकी नागरिकों और कैनेडा स्थायी निवासियों को जो फिलहाल अमेरिका में रह रहे हैं और जो पूरी तरह से वैक्सीनेट किए जा चुके हैं, कैनेडा आ सकेंगे।  सरकार की तरफ से ये फैसला देश में कोरोना की रोकथाम करने और महामारी की रोकथाम के मकसद से लिया गया है।

सरकार का कहना है कि वो कोरोना के सामने आ रहे नए वैरिएंट को लेकर गंभीर है। इस तरह की रणनीति से और चरणबद्ध तरीके से महामारी के प्रति सुरक्षा का दायरा बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा इस तरह से कनाडा में कोविड-19 के हालात पर पैनी निगाह रखी जा सकती है। इतना ही नहीं किसी तरह का खतरा होने पर ऐसे हालातों में तुरंत रेस्घ्पांस भी दिया जा सकता है। नई रणनीति बनाई जा सकती है और तेजी से फैसले लिए जा सकते हैं। जरूरत के हिसाब से अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को कनाडा आने से रोका जा सकता है।

You might also like

Comments are closed.