सर जॉन ए. मक्डोनाल्ड की मूर्ति तोड़ने वाले पर पुलिस ने लगाया भारी जुर्माना

Sir John A. Police imposed heavy fine on the person who broke the McDonald's statue

टोरंटो : टोरंटो निवासी 56 वर्षीय एक व्यक्ति पर सर जॉन ए. मक्डोनाल्ड की मूर्ति को असंवैधानिक तरीके से तोड़ने का आरोप सिद्ध होने के पश्चात टोरंटो पुलिस ने आरोपी पर 5,000 डॉलर से अधिक का जुर्माना सुनिश्चित किया, पुलिस सूत्रों के अनुसार गत शनिवार को गोरे पार्क में स्थित इस मूर्ति को रात्रि 2 से 3 बजे के मध्य अज्ञात लोगों ने लगभग 200 प्रदर्शनकारियों की उपस्थिति में तोड़ दिया था, पुलिस ने यह भी बताया कि ये लोग मक्डोनाल्ड के जातिवाद होने की पुष्टि कर रहे थे और इन्होंने कैनेडियन रेसीडेन्सीयल स्कूल सिस्टम के निर्माता की निंदा के फलस्वरुप अपना आक्रोश इस प्रकार व्यक्त किया।

गौरतलब है कि पिछले महीनों कैनेडा के कई स्थानों से निर्मम बच्चों के कंकाल मिलने से इस समुदाय को स्कूल सिस्टम से संबंधित सभी दिग्गजों के प्रति गहरी नफरत हो गई हैं और वे पूरे कैनेडा से ऐसे लोगों का नामो निशान मिटा देना चाहते हैं। परंतु पुलिस ने माना कि यह तरीका गलत हैं और कोई भी कार्य कानून के दायरे में करना ही उचित होगा। कुछ वायरल वीडियों के आधार पर पुलिस ने इस मूर्ति को खंडित करने वालों के स्कैच जारी किए हैं, जिसके पश्चात अब जल्द ही कार्यवाही होगी।

ज्ञात हो कि ये इंडीजीनियस समुदाय के लोग पिछले दिनों कैनेडा में मिले सैकड़ों बच्चों के कंकालों की घटना को लेकर सर जॉन ए. मक्डोनाल्ड की शिक्षा प्रबंधों से नाराज थे और इसी कारण से अपना विरोध जताने के लिए उन्होंने इस घटना को अंजाम दिया। पिछले कई महीनों से लगातार सामने आ रहे तथ्यों से यह स्पष्ट हो गया कि सर जॉन ए. मक्डोनाल्ड एक जातिवाद प्रिय व्यक्ति थे जिन्होंने अश्वेत विरोधी कार्यों को बहुत अधिक प्रोत्साहित किया, जिसके कारण आज समाज में उनके विरुद्ध इस प्रकार के कृत्यों को किया जा रहा हैं।

You might also like

Comments are closed.